हरियाणा में HCS और IAS को मिल सकेगा प्रशिक्षण, इस शहर में बनेगा प्रशिक्षण केंद्र

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

 Yuva Haryana
Chandigarh, 18 July 2019

हरियाणा के सभी सिविल कर्मचारी, तकनीकी क्षेत्र के अध्यापक एवं अन्य अधिकारियों के लिए खुशखबरी है। हिसार स्थित गुरु जंभेश्वर विश्व विद्यालय में अंतर राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जाएगा। जिसमें इन अधिकारियों के साथ-साथ एचसीएस और आईएएस को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण केंद्र इसलिए बनवाया जा रहा है ताकि हरियाणा के कर्मचारी भी समय के साथ आगे बढ़कर जीवन में कुछ उच्च उपल्बधि हासिल कर सके।

हरियाणा सरकार ने इस प्रशिक्षण को लेकर लंदन के किंग्स कॉलेज के साथ समझौता किया है। इसके शुरू हो जाने के बाद हरियाणा में गरीब वर्ग का कोई भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। इस प्रशिक्षण केंद्र में लंदन से ऑन लाइन कोर्स भी कराए जाएंगे। इस केंद्र के निर्माण में 20 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।  इस बारे में बात करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि लंदन विजिट के दौरान कई एमओयू साइन किए हैं।

इस केंद्र के शुरू होने पर हरियाणा में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।  साथ ही यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थम्पटन और नॉट्टंघम ट्रंट यूनिवर्सिटी यूके के साथ एमओयू साइन इसलिए किया गया है ताकि हरियाणा में प्रगतिशील-इकोसिस्टम स्थापित हो। जिसके बाद लंदन स्कूल ने हरियाणा सरकार के इस फैसले पर सहमति जताई।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *