जींद रियासत में पहली बार बेटी के सिर सजी राजशाही पगड़ी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Jind 9 jan.2019

जींद को ऐतिहासिक नगरी के नाम से जाना जाता है। जींद रियासत पर पहले राजाओं की सल्तनत होती थी। जींद रियासत में पगड़ी पहली बार बेटी के सिर पर रखी गई है। रियासत के कुंवर जगबीर सिंह की मौत के बाद उनकी पर पौत्री जिनियाबीर सिद्धू को रियासत की राजशाही पगड़ी पहनाई गई है। 15 वर्षीय जिनियाबीर स्व. कुंवर जगबीर की इकलौती बेटी है।

जींद रियासत के आखिरी राजा राजबीर सिंह को माना जाता है,जिन्हें आजादी के बाद 1948 में गद्दी पर बेठाया गया था।उनका विवाह पंजाब में हुआ था। विवाह के बाद उन्हें कुंवर जगबीर  सिंह और कुंवर गजराज के रूप में दो पुत्र प्राप्त हुए थे। कुंवर गजराज  का निधन सवा साल पूर्व हो गया था।

उनका पांच वर्ष का बेटा है। 27 दिसंबर को कुंवर जगबीर सिंह की पीलिया के कारण मौत हो गई। उनकी इकलौती बेटी जिनियाबीर है। कुछ दिन पहले अमरहेड़ी में स्थित पुश्तैनी राजा की कोठी में उनकी रस्म अदायगी कर बेटी जिनियाबीर को पारंपरिक तरीके से जींद रियासत की राजशाही पगड़ी पहनाई गई। जींद रियासत के इतिहास में यह पहला उदाहरण है,जब बेटी के सिर पर महाराजाओं की राजशाही पगड़ी रखी गई। अब इस राजघराने में रानी इंदरजीत कौर,उनकी बड़ी बहू रानी मंजू सिद्धू और उनकी बेटी जिनियाबीर सिद्धू,स्वर्गीय कुंवर गजराज सिद्धू की पत्नी और एक बेटा रह गए हैं। इस रियासत का ऐतिहासिक महत्व है और इसकी स्थापना 1768में की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *