सोशल मीडिया और फोन से दूरी ने दिलाई ये उपलब्धि- सचिन गुप्ता

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें शख्सियत हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Panchkula, 29 April, 2018

UPSC परिणाम में सिरसा के सचिन गुप्ता तीसरे स्थान पर रहे हैं, पूरे सिरसा में सचिन की इस उपलब्धि पर खुशी का माहौल है। सचिन ने पिछली बार 575 वां रैंक हासिल किया था, जिसकी वजह से वो IAS नहीं बन पाए थे। लेकिन अपनी लगन और मेहनत से आज सचिन ने ये उपलब्धि पाई है। सचिन ने अपनी पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखी, वहीं वो फोन से भी दूर रहे। सचिन के पिता सुदर्शन गुप्ता, माता सुषमा गुप्ता उसकी सफलता पर बेहद खुश है।

कौन है सचिन –

हरियाणा के सिरसा में जन्मे सचिन एक बिजनेस परिवार से संबंध रखते हैं। सचिन गुप्ता इंडियन कॉर्पोरेट लॉ सर्विस के अधिकारी है और मिनिस्ट्री आफ कॉर्पोरेट अफेयर्स में कार्यत हैं।

कहां और कैसे की पढ़ाई –

हरियाणा के सिरसा से संबंध रखने वाले सचिन गुप्ता ने मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। सचिन ने फिर कुछ वक्त के लिए मारुती सुजुकी में काम कर चुके हैं। फिलहाल वे इंडियन कॉर्पोरेट लॉ सर्विस के अधिकारी है के साथ मिनिस्ट्री आफ कॉर्पोरेट अफेयर्स में भी कार्यत हैं।

जानिए क्या कहते है सचिन –

सचिन ने बताया कि IAS बनने के लिए उन्होंने पहले भी परीक्षा दी थी, जिसमें उनका 575वां रैंक आया था। इस कारण वे अपने लक्ष्य को नहीं पा सके थे। लेकिन अपनी हिम्मत नहीं छोड़ी, जिद बढ़ती गई जिसके बाद उन्होंने 18 घंटे पढ़ाई करनी शुरु कर दी। उसी मेहनत का ये नतीजा है कि आज उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया है।

सचिन बताते हैं कि टाइम मैंनेजमेंट और स्मार्ट स्टडी उनकी स्ट्रेटेजी में सबसे ज्यादा अहम रही है। सचिन ने कहा कि वे अपने लक्ष्य को पाने के लिए दिन- रात मेहनत करते थे। सबसे ज्यादा फायदा उनको सोशल मीडिला और फोन से दूर रह कर हुआ है। इस कारण वे अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दे पाए और आज इतनी बड़ी उपलब्धि पा कर वे बेहद खुश हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *