हरियाणा में परिवहन प्रणाली में 200 करोड़ निवेश करेगी ये कंपनी, 2 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 23 August, 2018

हरियाणा के चहुंमुखी विकास और पर्याप्त निवेश अवसरों से उत्साहित यूएसए की अग्रणी कम्पनी नॉर्थर्न लेक्स डाटा कॉरपोरेशन (एनएलडीसी) ने हरियाणा में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली और आवागमन को सुदृढ़ करने के लिए 200 करोड़ रुपये के निवेश की पेशकश की है। इससे राज्य में 2000 युवाओं के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

कार्पोरेशन के उपाध्यक्ष (परिवहन), एनएलडीसी, माइकल वेन स्टीवर्ट के नेतृत्व में एक शिष्टमण्डल द्वारा आज यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भेंट कर यह पेशकश की गई। एनएलडीसी मिनेसोटा, यूएसए आधारित एक कम्पनी है और यह परिवहन, टोलिंग और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक बैक ऑफिस सोल्यूशन प्रदान करने में विशेषज्ञता प्राप्त कम्पनी है।

माइकल ने कहा कि प्रारम्भिक तौर पर, एनएलडीसी ने पहले चरण में 200 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है और इस परियोजना की सफलता के उपरांत कंपनी प्रदेश की बस परिवहन प्रणाली में और अधिक निवेश करेगी। उन्होंने राज्य को जरूरत अनुसार विभिन्न मार्गों के लिए 250 सामान्य बसें और 10 लक्जरी बसें प्रदान करने की भी पेशकश की।

माइकल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार की उपलब्धियों, विशेष रूप से 135 किमी लम्बे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के निर्माण की सराहना की और कहा कि यह एक्सप्रेसवे राज्य में विकास के नए द्वार खोलेगा।

उन्होंने कहा कि कंपनी की प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) के माध्यम से लांग-हाउल बसों सहित प्रदेश में बस ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू करने की भी योजना है। इसके अतिरिक्त, यात्रियों को सुरक्षित, विश्वसनीय और आरामदायक यात्रा सुविधा प्रदान करने के लिए जीपीएस ट्रैकिंग उपकरणों के साथ सभी मौजूदा और नई बसों को अपग्रेड किया जाएगा। कंपनी के पास विशेषज्ञों की समर्पित टीम है, जो राज्य सरकार के बेहतर लेखा परीक्षा नियंत्रण और संचालन लागत को कम करने में सहायता कर सकती है।

उन्होंने कहा कि कम्पनी द्वारा राज्य में शुरू की जाने वाली अन्य सुविधाओं में ई-पास प्रबन्धन प्रणाली, रीयल टाइम पेसेंजर सूचना प्रणाली, सहायता के लिए सहायक कार्यालय और वित्तीय प्रबन्धन, केन्द्रीय कमांड व नियंत्रण केन्द्र शामिल है।

बैठक में बताया गया कि 700 नई बसों की खरीद करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की थी, जिनमें से 510 बसें राज्य सरकार को मिल चुकी हैं। शेष 190 बसों की खरीद के लिए शीघ्र ही नये सिरे से निविदा आमंत्रित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *