जन्म प्रमाण-पत्र ना होने पर एफिडेविट से भी बनेगा आधार कार्ड

Breaking देश हरियाणा

अब बैंक अकाउंट से लेकर व्यलक्ति की निजी पहचान तक आधार अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में आधार कार्ड सभी के पास होना चाहिए। इसे बनवाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास किसी का जन्म प्रमाण पत्र हो। यदि किसी ने बच्चे के जन्म के समय प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो एफिडेविट बनवाकर भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है।
इसके लिए किसी भी नोटरी पर जाकर अभिभावक को एफिडेविट बनवाना होगा। आधार कार्ड सेंटर पर जाकर उसे जमा कराकर आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। यह जानकारी स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी (सालसा) के द्वारा आयोजित तीसरे लीगल अवेयरनेस कैंप के दौरान दी गई। सालसा की तरफ से अवेयरनेस कैंप का आयोजन किया जहां पर लोगों को लीगल जानकारी देने के साथ-साथ वोट कार्ड, आधार कार्ड निर्माण का कार्य भी किया गया।
सालसा द्वारा आयोजित कैंप में विभिन्न विषयों को लेकर कैंप लगाए गए थे। यहां पर सैकड़ों लोगों ने विजिट भी किया और इसका लाभ भी उठाया। आधार कार्ड स्टॉल पर 350 लोगों ने जानकारी ठीक कराई, जबकि 350 के करीब लोगों ने नए वोटर कार्ड बनाने के लिए अप्लाई किया।
इसी प्रकार से 400 लोगों ने ह्यूमन ट्रैफकिंग के बारे में जानकारी हासिल की। इसके अलावा सैकड़ों लोगों ने शिक्षा विभाग में दाखिले के बारे में भी जानकारी हासिल की। शिक्षा विभाग की जानकारी लेने वाले लोगों में मुख्य तौर पर माइग्रेटी लोग थे जो कि काम के सिलसिले में एक से दूसरे स्थान पर चलते रहते है। इस कैंप में मोबाइल कंपनियों भी मौजूद थी जिसमें एयरटेल, बीएसएनएल,आइडिया आदि। इन कंपनियों ने लोगों के मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर को जोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *