वंदे भारत ट्रेन प्रोजक्ट में विदेशी कंपनियों की बढ़ेगी भागेदारी, रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Ambala, 22 July, 2019

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रोजेक्ट की 40 ट्रेनों के टेंडर के रद्द होने पर अब विदेशी कंपनियों की ट्रेनों के निर्माण में भागेदारी बढ़ जाएगी। संकेत हैं कि इन कंपनियों को भारत में ही मैनुफैक्चरिंग सेटअप लगाने की सुविधा मिलेगी। लेकिन हो सकता है कि इस कार्य में फिलहाल समय लगे।

सूत्रों की माने तो इस दौरान वंद भारत एक्सप्रेस ट्रेन विदेश से आयात की जाएगी या विदेशी कंपनी भारत में ही इनका निर्माण करेंगी, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। चर्चाएं है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के निर्माण में जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, जापान, चीन अपनी भागीदारी देंगे।

बताया जा रहा है कि जल्द ही रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का टेंडर फिर से डालेगा, जिसके बाद ही पूरी स्थित स्पष्ट होगी। वहीं, टेंडर के बाद जो कंपनियां शॉर्टलिस्ट होंगी, उन्हें बड़े पैमाने पर काम दिए जाने पर विचार विमर्श चल रहा है।

फिलहाल चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से दो नई ट्रेनें पटरी पर आ चुकी हैं। जिनमें से एक नई दिल्ली से वाराणसी और दूसरी दिल्ली से कटरा के लिए चलती हैं। वहीं, तीसरी ट्रेन के लिए स्पेन की एक कंपनी को टेंडर अलॉट किया जा चुका है।

वहीं, रेल मंत्री सुरेश सी आंगड़ी ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के टेंडर को रद्द करने का कराण स्पष्ठ नहीं है। इस बारे में चेयरमैन से पूछताछ कर बताया जा सकेगा। रेल मंत्री सुरेश सी आंगड़ी अंबाला के एसडी कॉलेज में आयोजित रेल मेले में आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *