वाहन कंपनियों से ही लगी आएंगी गाड़ियों पर नंबर प्लेट- गडकरी

चर्चा में देश बड़ी ख़बरें बिजनेस

Yuva Haryana,

New Delhi, (02-04-2018)

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि जल्द ही वाहन कंपनियां नंबर प्लेट लगी गाड़ियां बाज़ार में लाएंगी और नंबर प्लेट की लागत वाहनों की कीमत में ही शामिल होगी।

इस समय  हर राज्य में वाहनों की नंबर प्लेट अलग-अलग निर्धारित एजेंसियों से खरीदी जाती हैं। यह लाइसेंस प्लेट, जिसे नंबर प्लेट भी कहा जाता है, वाहन का पंजीकरण नंबर लिखकर वाहन में लगाई जाती है।

गडकरी ने कहा, अब विनिर्माता प्लेट लगाकर देंगे और उन पर सअक्षर उभारने का काम बाद में मशीन के जरिए किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि नई प्रौद्योगिकी वाली नंबर प्लेट का मकसद न केवल उपभोक्ताओं को राहत देना है, बल्कि इससे विभिन्न राज्यों में यह एक समान हो सकेंगी। उन्होंने बताया कि राज्यों द्वारा जो नंबर प्लेट खरीदी जाती हैं उनकी कीमत 800 से 40,000 रुपए तक होती है।

अभी नंबर प्लेट या लाइसेंस प्लेट संबंधित राज्यों के जिला स्तरीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आर.टी.ओ.) द्वारा जारी की जाती हैं। गडकरी ने कहा कि जहां तक वाहनों की सुरक्षा का सवाल है, इससे किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। वाहन सस्ता हो या महंगा नियम सभी के लिए समान होंगे।

इसके लिए सरकार ने हाल ही में जुलाई, 2019 से निर्मित गाड़ियों में ड्राइवर के लिए एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, 80 किमी प्रति घंटा से ज्यादा रफ्तार पर एलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग के लिए सेंसर जैसे सुरक्षा मानक अनिवार्य कर दिए हैं। गडकरी ने कहा कि प्रदूषण के मामले में भी सरकार किसी तरह की ढील नहीं बर्दाशत करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *