हरियाणा की बेटी पूजा कादयान ने वुशु विश्व चैंपियनशिप में जीता था गोल्ड, अब गांव लौटने पर मिला सम्मान

Breaking खेल चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें युवा युवा चैम्पियन हरियाणा हरियाणा के खिलाड़ी हरियाणा विशेष

Bharat Bhushan, Yuva Haryana

Beri, 28 Sep, 2018

रूस के कजान में आयोजित वुशु विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतकर पूजा कादयान ने देश का नाम रोशन किया था। पूजा सीआरपीएफ दिल्ली में सेवारत हैं।  कॉन्सटेबल पद पर काम करने से पहले हरियाणा के बेरी गांव की रहने वाली पूजा के लिए यहां तक पहुंचना किसी सपने से कम नहीं है।

वुशु खिलाड़ी और अजुर्न अवार्डी पूजा का उनके पैतृक गांव बेरी में कादयान खाप ने समानित किया। पुरानी गऊशाला में आयोजित सम्मान समारोह की अध्यक्षता खाप प्रधान बिल्लु कादयान ने की। खिलाड़ी पूजा कादयान ने मां भीमेश्वरी देवी के चरणों में माथा टेक-कर आर्शीवाद प्राप्त किया।

नगरपालिका चैयरमेन जिदंल देवी और पार्षदों ने ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया और पगड़ी व स्मृति चिन्ह देकर खिलाड़ी पूजा कादयान का सम्मान किया। प्रधान बिल्लु कादयान ने कहा कि पूरे एरिया के लिए खुशी की बात है कि हमारी बहन पूजा कादयान ने विश्व चैम्पियन बनकर पूरे गांव व खाप का नाम रोशन किया है।

इस अवसर पर खाप और सरपंचों ने नगद राशि देकर समानित किया। पूजा कादयान की उपलब्धि को लेकर उनका परिवार खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। पूजा के चचेरे भाई धीरेन्द्र कादयान का कहना कि उन्हें अंदाजा था कि एक न एक दिन उनकी बहन पूजा उनका नाम पूरी दुनिया में रोशन करेगी।

भले ही पूजा बेरी से ज्यादातर समय दूर ही रही और दिल्ली में रहकर शिक्षा ग्रहण की और कड़ी प्रक्टिस की, लेकिन उसके बावजूद उनकी जड़े गांव में अभी तक जमे हुए हैं।

पूजा कादयान ने आठवीं तक की शिक्षा कस्बें के स्कूल रूढ़मल मंदिर से ली थी। पूजा ने स्कूल के संचालक बदलू राम शर्मा का आभार जताया कि उसकी नींव रूढ़मल मंदिर स्कूल से मजबूत हुई, उसके बाद पूजा ने अपने नाना के घर छावला दिल्ली में रहकर कड़ी प्रैक्टिस की और मुकाम हासिल किया। 1 अक्तूबर सोमवार को रूढ़मल स्कूल प्रबन्धन पूजा कादयान का स्वागत करेगीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *