महिला पहलवान विनेश फोगाट बनीं लॉरियस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट होने वाली पहली भारतीय

Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

Chandigarh, 18 Jan,2019

भारत की शीर्ष महिला पहलवान विनेश फोगाट प्रतिष्ठित लॉरियस विश्व खेल पुरस्कारों में नामांकित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई है। इनका आयोजन 18 फरवरी को किया जाएगा।

विनेश ने इन पुरस्कारों में नामांकित होकर इतिहास बनाया है, क्योंकि वह लॉरियस विश्व खेल पुरस्कारों की सात मुख्य श्रेणियों में से एक में नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी हैं।

24 साल की इस पहलवान ने चोट के कारण लंबे समय बाद शानदार वापसी करते हुए गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स और जकार्ता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर (साल की सर्वश्रेष्ठ वापसी करने वाली खिलाड़ी) की श्रेणी में नामांकित किया गया है।

बता दें कि हरियाणा की इस पहलवान को 2016 रियो ओलिंपिक गेम्स की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल के दौरान घुटने में चोट लगने के बाद स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया था।

उन्हें अमेरिकी टूर चैंपियनशिप के विजेता गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ इसमें नामांकित किया गया है, जिन्होंने पांच साल के बाद अपना पहला टूर्नामेंट जीता है। इनके साथ जापान के फिगर स्केटर युजुरूहानयू, कनाडा के स्नोबोर्डर मार्क मैकमोरिस, अमेरिका के महान स्की रेसर लिंडसे वोन और नीदरलैंड्स के पैरालंपिक चैंपियन बिबियन मेंटल स्पी को भी इसमें नामांकित किया गया है।

कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान विनेश फोगाट की हाल ही में पहलवान सोमवीर राठी के साथ शादी हुई है।

शादी में समाज को एक संदेश देने का फैसला करते हुए दोनों ने सात नहीं आठ फेरे लिए थे। आठवें फेरे में वर और वधू ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व बेटी खिलाने’ की शपथ ली।

साथ ही शादी में दहेज ना लेकर एक रुपए शगुन में शादी सम्पन करवाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *