Home Breaking 34 दिनों से धरने पर बैठे वोकेशनल टीचर्स की मांगे हुई पूरी…

34 दिनों से धरने पर बैठे वोकेशनल टीचर्स की मांगे हुई पूरी…

0

Umang Sheoran, Yuva Haryana

Panchkula, 16 July, 2019

वोकेशनल टीचर एसोसिएशन का पंचकूला में 34 दिन से चल रहा धरना आखिरकार खत्म हो ही गया। कर्मचारी आंदोलन को खत्म करने में एक बार फिर सीएम के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव ने अहम भूमिका निभाई। सरकार की ओर से प्रतिनिधि के तौर पर टीचर्स एसोशिएशन से बात करने पहुंचे जवाहर यादव ने धरना स्थल पर जाकर अनशनकारी शिक्षकों को जूस पिलाकर अनशन खत्म कराया।

धरना खत्म करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में जवाहर यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वोकेशनल टीचर्स की मांगों पर सहमति जताते हुए वोकेशनल टीचर्स की सैलरी में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है, इसके अलावा जिन प्राइवेट कंपनियों ने टीचर्स को पूरी सेलरी नही दी है, उन्हें नोटिस जारी करने का भी आश्वासन दिया है। जवाहर यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार वोकेशनल टीचर्स को अप्रैल 2019 से बढ़ी हुई सेलरी दी जाएगी और टीचर्स की नियुक्तियों में ठेकेदारों के कमीशन को भी कम किया जाएगा। जवाहर यादव ने बताया कि सीएम मनोहर लाल की प्राथमिकता है कि आगे से ऐसी नियुक्तियां कौशल विश्वविद्यालय के माध्यम से ही हो, ताकि शिक्षकों का शोषण ना हो सके।

सरकार के इस आश्वासन पर वोकेशनल टीचर्स एसोशिएशन के राज्य प्रधान मुकेश गुर्जर, उपप्रधान संदीप चौहान, महासचिव अनूप ढिल्लों ने खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और सीएम के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव का आभार जताया है। एसोशिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि सरकार ने उनकी सेलरी 18 हजार से बढ़ाकर 23 हजार 605 रुपए करने का एलान किया है और जल्द ही कम्पनी ठेकेदारों पर भी कार्रवाई का भरोसा दिया है। टीचर्स के मुताबिक कम्पनी उनको 18 हजार सेलरी में से केवल 15 हजार ही देती थी, जिससे उनका लगातार शोषण हो रहा था। अब सरकार ने कम्पनी का कमीशन भी कम करने का आश्वासन दिया है।

गौरतलब है कि वोकेशनल टीचर्स पिछले लम्बे समय टीचर्स नियुक्त करने वाली कम्पनियों से परेशान थे और पिछले 34 दिन से लगातार हड़ताल और धरने पर थे। खास बात ये रही कि इस बार भी कर्मचारियों के आंदोलन को खत्म कराने में सीएम के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव ने ही अहम भूमिका निभाई। उन्होंने ही वोकेशनल टीचर्स की मांगों और सरकार के बीच सेतु का काम किया। इससे पहले जेबीटी टीचर, लो मेरिट जेबीटी और कम्प्यूटर टीचर्स सहित कई कर्मचारियों की नियुक्ति और धरना प्रदर्शन खत्म कराने में जवाहर यादव अहम भूमिका निभा चुके हैं।

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना के 168 नये मामले, गुरुग्राम-फरीदाबाद-भिवानी में फिर बढ़े केस, देखें मेडिकल बुलेटिन

Yuva Haryana, Chandigarh …