हरियाणा में मौसम विभाग का बुलेटिन जारी, बूंदाबांदी की संभावना

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 04 June, 2019

*मौसम पूर्वानुमान*

*हिसार। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 5 व 6 जून को उत्तरी हरियाणा व पंजाब के लगते क्षेत्रों में बादलवाई व हवाओं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश परन्तु पश्चिमी व दक्षिणी हरियाणा में आंशिक बादल, धूल भरी हवाओं के साथ कहीं कहीं छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना, जिससे 5 जून से 8 जून तक तापमान में हल्की गिरावट संभावित*

*कृषि मौसम विज्ञान विभाग हकृवि हिसार*

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ मदन लाल खिचड़ में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 1 हफ्ते से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन अब पूर्व की तरफ से आने वाली हवाओं के कारण तापमान में कुछ गिरावट आई है और इस वक्त तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि 5 और 6 जून को पश्चिमी विक्षोभ पंजाब से होकर गुजरेगा जिसके कारण हरियाणा में भी पंजाब से लगते जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 8 तारीख तक लगभग 2 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आने की आशंका है।
वही डॉक्टर मदन लाल खिचड़ ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि  किसानों को शाम के समय सिंचाई करनी चाहिए ताकि पानी का वाष्पीकरण कम हो और फसलों को उस पानी का अधिक से अधिक लाभ मिल पाए। वही नरमे और कपास की पछेती बुआई करने वाले किसानों को भी फसल की बुवाई शाम के समय करनी चाहिए ताकि बीज में नमी अधिक समय तक बनी रहे और जल्द अंकुरित हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *