हरियाणा में दो दिन बाद फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कृषि विभाग ने किसानों से की अपील

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा में एक बार फिर मौसम में बदलाव की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है। मौसम वैज्ञानिकों का स्पष्ट आकलन है कि अभी कम से कम एक से दो बार और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। खासकर, 20-21 मार्च के आसपास एक बार फिर मौसम अपने तेवर दिखा सकता है। इसके बाद तापमान में बढ़ोत्तरी होती रहेगी और अप्रैल की शुरुआत तक गर्मी अपना पूरा प्रभाव जमा लेगी।

आपको बता दें कि बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग के कारण ईरान से शुरू होकर अफगानिस्तान के रास्ते भारत पहुंची हवाओं और वायुमंडलीय दबाव के मेल से बार-बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। मौजूदा सीजन में अमूमन हर साल अधिकतम तीन बार ऐसा होता था लेकिन इस वर्ष अभी तक सात बार यह स्थिति बन चुकी है, जिसका प्रभाव समूची इंडस-गंगेटिक वैली में नजर आ रहा है।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ की मानें तो आगामी तीन दिन तक मौसम खुश्क रहेगा, हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे। रविवार से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं, जिसके कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी और रात्रि के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

हरियाणा कृषि विभाग के वैज्ञानिकों ने किसानों को सिंचाई और स्प्रे को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है। कृषि विभाग के मुताबिक मौसम में बदलाव के चलते किसान भाई इन दिनों मंें स्प्रे ना करें, नहीं तो हल्की बूंदाबांदी से ही स्प्रे का असर नहीं होगा। वहीं सिंचाई की वजह से गेंहू की फसल नीचे गिरने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *