तेज बारिश से खिले लोगों के चेहरे, 19 जुलाई तक रहेगी बारिश

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Hisar, 16 July, 2019

हरियाणा में हुई बारिश से लोगों को काफी निजात मिली है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून के सक्रिय रहने की संभावना को देखते हुए 19 जुलाई तक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाए रहने, बीच- बीच में बारिश होने की संभावना बताई जा रही है।

आज सुबह से लेकर अब तक हुई मानसून की पहली बारिश ने किसानों के चेहरों को खिला दिया है। काफी लंबे समय से किसानों के साथ-साथ आम शहरी और ग्रामीण लोगों द्वारा गर्मी से परेशान होने के बाद यह बारिश उन्हें ठंडक का एहसास दिलाने वाली नजर आई।

हालांकि इस बार मानसून थोड़ा देरी से पहुंचा है लेकिन फिर भी काफी उम्मीदें अभी बाकी है इस बारे में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ मदन लाल कीचड़ ने विस्तार से बारिश के बारे में बताते हुए कहा कि जुलाई और अगस्त माह में भी बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मदन लाल खिचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि आज सुबह सात बजे तक मात्र दो मिलीमीटर ही बारिश हुई थी, लेकिन उसके बाद बारिश ने जोर पकड़ा और कुल वर्षा 17 मिली मीटर तक रिकॉर्ड की गई है।

डॉक्टर मदन खीचड़ ने बताया कि यह बारिश मानसून की हवाओं के कारण हो रही है हालांकि उन्होंने कहा कि इस बार मानसून थोड़ा देरी से आया है, लेकिन जुलाई माह और अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में भी बारिश होने की संभावना है, जो देरी से आए मानसून की कमी को पूरा कर देगी।

डॉक्टर मदन खीचड़ ने बताया कि जिस प्रकार से धीरे-धीरे मानसून सक्रिय हो रहा है प्रदेशभर के सभी जिलों में हल्की मध्यम और भारी वर्षा होने की संभावना है, लेकिन ज्यादा बारिश उतरी हरियाणा में होने की गुंजाइश है जबकि पश्चिमी और दक्षिणी हरियाणा में हल्की और मध्यम वर्षा की उम्मीद की जा सकती है। डॉक्टर मदन खीचड़ ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि जिस तरीके से वह बारिश का इंतजार कर रहे थे जैसे ही बारिश रुके और नमी रहते अपनी बिजाई को पूरा कर ले।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *