हरियाण समेत पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में, प्रदेश में टूटा पांच साल का रिकॉर्ड, अधिक ठंड बढ़ने की संभावना

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Vinod Saini, Yuva Haryana

Hisar, 27 Dec, 2018

हरियाणा समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। ठंड के कारण लोगों का घर से निकलना दुश्वार हो गया है। वाहन चालकों को धुंध के कारण परेशानियों का सामान करना पड़ रह है। वाहन चालकों ने वाहनों को लाइटे जला कर रोड पर चलना पड़ रहा है।

इसके साथ ही धुंध होने के कारण सड़क दुघर्टना भी बढ़ रही हैं। हिसार में न्यूनतम तापमान -1.0 डिग्री सेल्यिस तक पहुंच गया है और हरियाणा में पांच साल बाद -1 डिग्री पर पहुंचे तापमान ने हिसार में आज पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया।

चौधरी चरण हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक ने अगले कुछ दिनो में सर्दी और अधिक बढ़ने की सम्भवना जताई है। पारा भी नीचे के स्तर तक पहुंचने की संम्भावना है। आने वाले दिनों में हरियाणा प्रदेश में धुंध और अधिक पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि आज मौसम में सुबह दस बजे के बाद कुछ बदवाला आया है और थोड़ी बहुत धुप निकलने से लोगों को राहत मिली है।

परंतु धुप पड़ने से भी उत्तर पश्चिमी की तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं। तेज हवाएं चलने से लोगों को दिक्कते हो रही हैं। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक मदन लाल खिचड़ ने कहा कि पारा गिरने से गेहूं की फसल को काफी फायदा हो रहा है।

परंतु फलदार पौधे के लिए पारा नुक्सानदायक है। वैज्ञानिक ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि किसान अपने फलदार पौधों को ढक कर रखें और हलकी सिचाई करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *