हरियाणा में बारिश ने लोगों को गर्मी से दिलवाई निजात, जानिये कब देगा प्री मानसून दस्तक-

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 19 June, 2019

गर्मी से परेशान लोगों को पिछले दो दिनों में हुई बारिश और सुहाने मौसम के कारण गर्मी से निजात मिली है। बीते दिनों गर्मी आसमान का पारा छू रही थी, लू के थप्पेड़ों से लोगों ने घर से निकलना बंद कर दिया था।

दिन और रात के समय भी तापमान में कोई कमी नहीं आ रही थी। लेकिन वायु, तूफान के कारण पश्चिम विक्षोभ मजबूत होने से हरियाणा में  सोमवार और मंगलवार को कई जिलों में तेज हवा चलने के साथ बारिश हुई। जिसके बाद से ही तापमान में सीधा 10 डिग्री तक की गिरावट आई है।

मौसम विभाग के अनुसार करनाल में पारा 28 डिग्री तक आ गया है, तो नारनौल में पारा 18 डिग्री तक आ गया है। वहीं, फतेहाबाद में इतनी तेज बरसात हुई कि 4 जगह पर मकान गिर पड़े, जिसमें कई लोग घायल हो गए और कुछ की मौत हो गई।

वहीं, किसानों को लेकर बात की जाए, तो ये बारिश खरीफ फसलों के लिए काफी फायदेमंद बताई जा रही है। क्योंकि प्रदेश में करीब 13 लाख हेक्टेयर में धान रोपाई होनी है, जिसमें तेजी आएगी।

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु के कारण नमी बढ़ने से ही पश्चिम विक्षोभ मजबूत हुआ है, जिस कारण बारिश हुई है और गर्मी से निजात मिली है। विभाग ने बताया कि प्री- मौनसून की शुरुआत 25 से हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *