पहाड़ों पर बर्फ पड़ने से उत्तर भारत में ठंड बढ़ी, अगले 2 महीने तक 30 ट्रेन की गई रद्द

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 13 Dec, 2018

पिछले दिनों हुई बारिश और पहाड़ी राज्यों में पड़ी बर्फ से उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप अधिक बढ़ गया है। बुधवार को उत्तराखंड के चारधाम, हिमाचल के शिमला और जम्मू-कश्मीर में घाटी व लद्दाख में विभिन्न इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई।

कारगिल में पारा शून्य से 9.3 डिग्री दर्ज किया गया, तो गुलमर्ग में शून्य से आठ डिग्री नीचे। राज्य में रेल भी यातायात प्रभावित रहा। जम्मू पहुंचने वाली लंबी दूरी की कई ट्रेनें देरी से पहुंची। बर्फबारी के चलते कश्मीर घाटी व लद्दाख में ठंड बढ़ी है। पंजाब में लगातार तीसरे बादल छाए रहे।

यह हाल हरियाणा का भी रहा। वहां मंगलवार से हो रही बूंदाबांदी से ठंड बढ़ गई है। मध्य प्रदेश में भी मौसम बदला है। ग्वालियर में झमाझम बारिश हुई। दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई। केदारनाथ और गंगोत्री में एक फीट बर्फ गिरी उत्तराखंड में बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के अलावा औली, हर्षिल व मसूरी की ऊंची चोटियों में हुए हिमपात से समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है।

बर्फबारी से सौ बस रूटों पर असर पड़ा है। बर्फबारी के चलते राज्य में होटल कारोबार में उछाल आया है। बुकिंग पचास फीसद तक बढ़ गई है। रेल व हवाई यातायात भी प्रभावित धुंध के चलते रेलवे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। बुधवार को चंडीगढ़ में सुबह 9.35 बजे पहुंचने वाली ऊंचाहार एक्सप्रेस सवा नौ घंटे की देरी से शाम को 6.50 बजे पहुंची।

बता दें कि रेलवे ने मौसम के चलते 30 ट्रेनों का संचालन अगले दो महीने तक रद्द कर दिया है। इनमें से अधिकांश पूर्व दिशा की ट्रेनें हैं। साथ ही कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरे घटाए जा रहे हैं। कई ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलेंगी। धुंध का असर हवाई यातायात पर भी देखने मिला।

दिल्ली में सबसे ठंडा रहा कल का दिन दिल्ली में छह साल का सबसे ठंडा 12 दिसंबर दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बुधवार सुबह हल्की बारिश और ठंडी हवाएं चली। इसके चलते अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम हो गया और 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *