Home Breaking Whatsapp ने बनाया नया नियम, एक से ज्यादा को नही कर सकेंगे मैसेज फारवर्ड

Whatsapp ने बनाया नया नियम, एक से ज्यादा को नही कर सकेंगे मैसेज फारवर्ड

0
0Shares

Yuva Haryana, Chandigarh

Chaupal TV, Chandigarh

फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेंजिंग ऐप ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के बीच आपस में जुड़े रहने के लिए लोग वॉट्सऐप का सक्रियता से उपयोग कर रहे हैं। ऐसे समय में गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए उसने यह नया फीचर पेश किया है।

अब कोरोना वायरस के कहर के बीच फेक न्यूज और अफवाहों पर रोक लगाने के लिए व्हाट्सएप ने अहम कदम उठाया है। व्हाट्स एप ने मैसेज भेजने पर लिमिट लगा दी है।

WhatsApp ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (Frequently Forwaded Messages) को सिर्फ एक चैट पर भेजने की लिमिट तय कर दी है। ऐप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है। पांच या उससे ज़्यादा बार फॉरवर्ड किए जानें वाले मैसेज पर वॉट्सऐप ‘frequently forwaded’ का टैग लगा देता था, जो कि मैसेज के साथ दिखाई देता है। लेकिन अब इस लिमिट को घटा दिया है और मैसेज सिर्फ एक चैट पर फॉरवर्ड किया जा सकेगा।

वॉट्सऐप ने ये नियम ग्लोबली आज से लागू कर दिया है। वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जिससे फॉरवर्डेड मैसेज को वेरिफाई किया जा सके। वॉट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट में बताया गया कि अब frequently forwaded messages को एक समय पर सिर्फ एक चैट पर ही भेजा जा सकेगा।

वॉट्सऐप पर फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज के साथ उपर की ओर डबल टिक दिखेगा। वॉट्सऐप का कहना है कि पहले फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को सिर्फ 5 लोगों को भेजने की सीमा तय करने के बाद मैसेज शेयर होने में 25% की कमी आई है।

केंद्र सरकार के सख्त रुख के बाद वॉट्सएप ने नए फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी। अब जब कोरोना वायरस के चलते मैसेज का आदान प्रदान बढ़ गया है तो फेक न्यूज और अफवाहों का चलन भी बढ़ गया है। ऐसे में व्हाट्स एप ने यह कदम उठाया है।

आपको बता दें कि इससे पहले व्हाट्स एप ने किसी मैसेज, फोटो या वीडियो को एक बार में सिर्फ 5 यूजर या 5 चैट ग्रुप में ही फॉरवर्ड करने का फीचर लॉंच किया था। अब फिर से व्हाट्स एप ने मैसेज भेजने पर यह लिमिट लगा दी है।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में नकली सेनिटाइजर बिकने की शिकायत, 158 कंपनियों के लिए सैंपल

Yuva Haryana, Chandigarh कोरोना वाय&…