एटीएम से पेंशन निकलवाना पड़ सकता है भारी, रुक सकती है पेंशन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

Rohtak, 15 Jan, 2019

आपकी पेंशन बैंक में आती है और उसे निकलवाने के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये! रोहतक में एटीएम कार्ड से पेंशन निकलवाने पर करीब 10 हजार बुजुर्गों की पेंशन रोक दी गई है। प्रदेश भर में तो यह आंकड़ा सवा लाख के करीब है।

अब पेंशन को दोबारा शुरू करवानी होगी और इसके लिए शर्त यह है कि जिस जिस माह की पेंशन रुक गई है समाज कल्याण विभाग वह नहीं देगा।

गौरतलब है कि जिस वक्त पेंशन योजना को ऑनलाइन करने के लिए बैंक खाते खोले गए तो एटीएम कार्ड भी बनवा दिए थे। पेंशनधारको को यह नहीं बताया गया था कि एटीएम सिर्फ देखने व रखने के लिए है, इससे पेंशन नहीं निकलवाई जा सकती।

ऐसे शुरू होगी दोबारा पेंशन..

दोबारा पेंशन शुरू करवाने के लिए विभाग द्वारा आधार कार्ड, बैंक पास बुक व एक शपथ पत्र मांगा गया है। इस शपथपत्र में लाभार्थी को स्वयं घोषित करना है कि वह बकाया पेंशन का क्लेम नहीं करेगा।

समाज कल्याण विभाग के दिशा- निर्देशों के अनुसार पेंशन लेने के लिए लाभार्थी को हर माह बैंक में जाना होगा। उसे मैन्यूल तरीके से फार्म भरकर ही पेंशन मिलेगी। साथ ही तीन महीने से ज्यादा पेंशन जमा होने पर भी पेंशन बंद कर दी जाएगी।

जिला समाज कल्याण विभाग अधिकारी राजेश मलिक ने कहा कि एटीएम से पेंशन निकालना गलत है। पेंशन धारक को बैंक में जाकर ही पेंशन लेनी होगी। शपथ पत्र इसलिए मांगा गया है, क्योंकि पेंशन चालू करवाने के बाद लोग बकाया पेंशन के लिए शिकायत करते है।