महिला सरपंच का बड़ा कदम- बेटी पैदा होने पर 21 हजार और भ्रूण हत्या की जानकारी देने पर मिलेंगे 11 हजार

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Ambala, 17 July, 2018

अंबाला के गांव मेतलां में पंचायत ने लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। यहां पर ऐलान किया गया है कि गांव में बेटी के जन्म पर 21 हजार की राशि दी जाएगी। इसके साथ ही अगर कोई भी भ्रूण हत्या की सूचना प्रशासन को देगा, तो उसे भी 11 हजार इनाम के तौर पर दिए जाएंगे।

इतना ही नहीं बेटियों के जन्म पर पंचायत हर साल मिलकर जन्मदिन मानएगी और 51 पौधे लगाकर पर्यावरण में सुधार लाने का भी प्रयास किया जाएगा।

बता दें कि गांव मेतलां की महिला सरपंच निशा गांववासियों के साथ मिलकर काफी विकास कार्य करती हैं। उनकी खुद बेटी होने के कारण वह चाहती हैं कि गांव में बेटियों की कोई कमी न हो। जिसके चलते उन्होंने यह ऐलान किया है कि बेटी पैदा होने पर 21 हजार के साथ हर साल जन्मदिन मनाया जाएगा। ताकि यह राशि बेटी की पढ़ाई और शादी में काम आ सके।

इतना ही नहीं महिला सरपंच ने यह भी ऐलान किया है कि कोई भी व्यक्ति अगर भ्रूण हत्या की सूचना देगा, तो उसे 11 हजार इनामी राशि दी जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी।

किसानों को पूरी तरह बिजली न मिलने को लेकर भी उन्होंने कहा है कि अगर बिजली चोरी की कोई सूचना देगा, तो उसे भी 500 रुपये की इनामी राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि पंचायत से नहीं बल्कि महिला सरपंच के वेतन से दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *