हरियाणा के जूनियर स्विमरों ने विश्व रिकॉर्ड, 9 घंटे 51 मिनट में 185 किमी. से ज्यादा की मैराथन स्विमिंग

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankar, Yuva Haryana
Bahadurgarh, 17 Sept, 2018

हरियाणा के तैराकों ने स्वीमिंग मैराथन का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। बिना रूके बिना थके महज 10 घंटे 31 मिनट में 200 किलोमीटर स्वीमोथोंन का रिकॉर्ड बनाया है।

बहादुरगढ़ की एचएल सिटी के स्वीमिंग पूल में रविवार सुबह आठ बजे हरियाणा के सब जूनियर और जूनियर तैराकों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिये तैराकी शुरू की थी। हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएषन ने 12 घंटे में 200 किलोमीटर स्वीमिंग मैराथन का समय तय किया था। लेकिन स्वीमरों के जोश ने 200 किलोमीटर की दूरी साढ़े 10 धंटे में ही पूरी कर दी ।

200 किलोमीटर की लगातार तैरने का रिकॉर्ड पूरा करने से पहले हरियाणा के स्वीमरों ने गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ा। 16-17 सितम्बर साल 2005 के दिन फिनलैंड के 20 तैराकों ने 24 घंटे में 184.99 किलोमीटर लगातार तैरने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन हरियाणा के तैराकों ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया ।

हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएषन के प्रधान सांसद धर्मबीर ने तैराकी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर बेहद खुशी जताई है। उन्होने जूनियर और सब जूनियर के तैराकों की इस उपलब्धि पर उन्हे बधाई भी दी है।

उन्होंने कहा कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना अपने आप में बड़ा काम है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ी हर खेल में देश का नाम रोशन कर रहे हैं । उन्होने कहा कि अब वो दिन दूर नही जब हरियाणा का स्वीमर ओलम्पिक में देश के लिये मैडल जीतकर लायेगा।

हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएसन के महासचिव अनिल खत्री ने बताया कि  प्रदेश में तैराकी को बढ़ावा देने के लिये साल 2017 में स्वीमिंग मैराथन जिसको स्वीमोथोन का नाम दिया गया है । 2017 में ही हरियाणा के तैराकों ने 125 किलोमीटर लगातार तैरकर नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था।

स्वीमोथोन के दूसरे प्रयास में ही हरियाणा ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है जिसे अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज करवाया जायेगा। इस मौके पर एचएल सिटी के निदेषक राकेष जून और हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएषन के उपाध्यक्ष आशीष कपूर भी मौजूद रहे। लगातार तैरने का हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएशन का ये रिकॉर्ड कैमरों की निगरानी में बना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *