विश्व टीबी दिवस पर मरीजों को तोहफा, इलाज पर मिलेंगे अब 500 रुपये

सरकार-प्रशासन सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

Ajay Atri, Yuva Haryana
Rewari 24 March,2018

रेवाड़ी में आज विश्व टीबी दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष वैन चलाई गई।

टीबी एक ऐसी बीमारी हैं, जिसे लेकर लोगों की सोच आज भी पिछड़ी हुई है। अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी का शिकार हो जाता है, तो लोग उसके पास आना भी पसंद नहीं करते।

स्वास्थय विभाग की ओर से लोगों में जागरूकता लाना के लिए ये वैन चलाई गई।

इस वैन को एसएमओ और टीबी विशेषज्ञों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही सामान्य अस्पताल में टीबी पर एक सेमिनार भी आयोजित किया गया।

इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि टीबी अब कोई लाइलाज बीमारी नही रह गई है। टीबी के इलाज को लेकर प्रदेश सरकार भी पूरी तरह गम्भीर है। सरकारी संस्थाओं में टीबी का इलाज पूरी तरह मुफ्त दिया जाता है।

वहीं नए सत्र से सरकार ने टीबी को लेकर विशेष योजना शुरू की है, जिसके तहत अब टीबी का इलाज कराने वाले को सरकार की ओर से 500 रुपये मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि अब टीबी की जांच के लिये सरकार द्वारा स्पेशल मशीन उपलब्ध कराई गई है, जिससे मात्र 2 घन्टे में ये पता लगाया जा सकता है कि टीबी है या नहीं।

सेमिनार में आई आशा वर्करों से भी अपने- अपने क्षेत्र में टीबी को लेकर लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया गया। उन्होंने कहा कि अगर किसी को 3 दिन से अधिक खांसी है तो वो अपने नजदीकी किसी भी सीएचसी, पीएचसी या सामान्य अस्पताल में जाकर तुरन्त टीबी की जांच अवश्य कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *