Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

हरियाणा में महिलाओं को बड़ी सौगात, राशन डिपो में मिलेगा 33 फीसदी कोटा

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि भविष्य में राज्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उनमें 33 प्रतिशत महिलाओं को दिए जाएंगे।

 

उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके घर-द्वार पर राशन उपलब्ध करवाया जाएगा, फरीदाबाद में तो यह प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है।

 

डिप्टी सीएम (जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है) वे आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि भविष्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उनमें महिलाओं की 33 फीसदी भागीदारी होगी। उन्होंने राशन डिपो के माध्यम से राशन वितरण के लिए बरती जा रही पारदर्शिता के बारे में जानकारी दी कि सात जिलों में राशन तोलने के लिए राशन डिपुओं में ई-वेइंग मशीन लगा दी गई हैं तथा फरीदाबाद व गुरूग्राम जिला में भी लगाने की प्रक्रिया जारी है।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि भारत सरकार की ‘वन-नेशन, वन-राशन’ स्कीम का जो अभियान चलाया गया है उसके तहत प्रदेश में राशन लेने वाले एक करोड़, 22 लाख लाभार्थियों को आधार नबंर से लिंक कर दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति राशन डिपो पर राशन लेने जाता है तो मशीन पर पहले आधार नंबर डाला जाता है, तत्पश्चात संबंधित व्यक्ति का राशन स्क्रीन पर डिस्पले हो जाता है। बायोमीट्रिक से प्रामाणिकता जांच कर उसको राशन दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि जल्द ही हरियाणा देश का एकमात्र राज्य होगा जहां सभी राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके घर पर ही राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। फरीदाबाद जिला में तो इस योजना की शुरूआत भी कर दी गई है।

ये भी पढ़िये >>

भारत के इतिहास में दादरी में हुए भीषण विमान हादसे में 349 लोगों की हुई थी मौत, अब उन्हें हमेशा याद रखने की हो रही तैयारी

Yuva Haryana

Breaking News: रोहतक में कोरोना टेस्टिंग लैब में 11 जिलों से 29 सैंपल टेस्ट नेगेटिव, PGIMS ने दी जानकारी

Yuva Haryana

निर्भया के दोषियों की फांसी के लिए नई डेथ वारंट जारी, 3 मार्च को होगी फांसी

Yuva Haryana

नैना चौटाला का बीजेपी सरकार पर हमला, बेटियों के लिए ना सुरक्षा, ना ही शिक्षा

Yuva Haryana