23.8 C
Haryana
Sunday, October 25, 2020

कल से दौड़ेंगी 40 और स्पेशल ट्रेंने, जानिये Haryana से कितनी चलेंगी ट्रेन

Must read

Deputy CM ने सात जिलों की 42 जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

Yuva Haryana News Chandigarh, 24 Oct, 2020 प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय...

Share this News
33Shares

Yuva Haryana News

Chandigarh, 20 September, 2020

देश में जबसे लॉकडाउन हुआ, तभी से रोजवेज, रेलवे और हवाई उड़ानों पर ब्रेक लगा दिया गया। इससे लोगों के साथ-साथ सरकार को भी काफी नुकसान हुआ। हालांकि धीरे-धीरें अनलॉक की प्रक्रिया आते हुए इन सभी को खोल दिया गया।

अब इस नुकसान की भरपाई रेलवे स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से करने जा रहा है। 21 सितंबर से रेलवे 40 और स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। हालांकि इन स्पेशल ट्रेनों का किराया कुछ अधिक होगा। इनमें से चार (अप-डाउन) हरियाणा से चलाई जाएंगी। हालांकि अंबाला रेल मंडल में ट्रेनों की संख्या छह रहेगी, लेकिन इनमें से दो हरियाणा से नहीं चलेंगी।

स्पेशल ट्रेनों के किराये की बात करें तो अंबाला से बांद्रा जाने-जाने वाली ट्रेन संख्या 09026/09025 में थर्ड एसी का किराया 2005 रुपये और स्लीपर का किराया 465 रुपये है। इसी रूट पर 1 जून से दौड़ रही 02926 ट्रेन का थर्ड एसी का किराया 1755 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 670 रुपये है। एक स्पेशल ट्रेन अमृतसर से बांद्रा के लिए बुधवार को रवाना होगी जिसका ठहराव चंडीगढ़, अंबाला छावनी, दिल्ली, कोटा, रतलाम और बड़ोदरा में होगा।

ऐसे ही  अंबाला से जयनगर जाने वाली ट्रेन संख्या 04651-04652 का थर्ड एसी का किराया 1835 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 685 रुपये होगा। इसी रूट पर पहले से स्पेशल ट्रेन बनकर दौड़ रही ट्रेन संख्या 04674 का थर्ड एसी का किराया 1600 जबकि स्लीपर का किराया 600 रुपये है।

यह ट्रेन अमृतसर से रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी, जिसका अंबाला छावनी, दिल्ली, लखनऊ, मुरादाबाद, शाहगंज, छपरा, समस्तीपुर स्टेशन पर ठहराव होगा। जयनगर से यह ट्रेन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को अमृतसर के लिए चलेगी।

बता दें कि इन ट्रेनों में 10 दिन पहले रिजर्वेशन कराना होगा और फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू होगा। जैसे जैसे सीटें बुक होती जाएंगी बची हुई सीटों का किराया बढ़ता जाएगा। दिल्ली-लखनऊ रूट पर इसका किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए के जितना होगा।

स्पेशल ट्रेनों में रियायती टिकट को लेकर रेल मंत्रालय स्पष्ट कर चुका है।कि छात्रों, दिव्यांगजनों की चार श्रेणियां और कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य की दृष्टि से मरीजों की 11 श्रेणियों को छोड़ कोई रियायती टिकट जारी नहीं होगा। लेकिन दिव्यांग, कैंसर पीडि़त, थैलेसीमिया पीडि़त, दिल और किडनी के मरीज, सीनियर सिटीजन, मीडिया आदि को रियायती टिकट मिलते रहेंगे।

 


Share this News
33Shares

More articles

Latest article

Deputy CM ने सात जिलों की 42 जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

Yuva Haryana News Chandigarh, 24 Oct, 2020 प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय...

‘Mirzapur-2’ में पांच गुणा ज्यादा लगा पैसा, कुल इतने बजट में तैयार हुई Webseries

Yuva Haryana News Chandigarh, 24 Oct, 2020 Web Series "Mirzapur" के दूसरे सीजन का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा था और अब Webseries के...