Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा हरियाणा विशेष

10वीं और 12वीं के छात्रों का 50 फीसदी Syllabus होगा कम

Yuva Haryana News

Chandigarh, 12 Oct, 2020

एक बार फिर से CBSE दसवीं और 12वीं का Syllabus कम करेगा। बोर्ड की तरफ से सिलेबस में और 20 फीसदी की कटौती की जायेगी। इससे पहले जुलाई में सिलेबस 30 फीसदी कम किया जा चुका है। बोर्ड अब दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 में कुल 50 फीसदी सिलेबस में कटौती करने पर विचार कर रहा है।

दरअसल, कोरोना काल के दौरान छात्रों की पढ़ाई पर गहरा असर पड़ा है। इसी के चलते बोर्ड Syllabus कम करने का फैसला ले रहा है।

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कारण ऐसा किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार स्कूल बंद हैं। सितंबर से स्कूल खुलने की उम्मीद थी लेकिन अक्टूबर में भी स्कूल नहीं खुल पाए। अब भी ऑनलाइन पढ़ाई पूरी तरह से नियमित नहीं हो पायी हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षार्थी को मानसिक तनाव नहीं हो, इसीलिए सिलेबस कम करने पर विचार किया जा रहा है। बोर्ड सूत्रों के अनुसार इस पर सहमति बन चुकी है।

40 फीसदी छात्र ऑनलाइन कक्षा से बाहर 
प्रदेश भर के ज्यादातर स्कूलों में 40 फीसदी तक छात्र ऑनलाइन पढ़ाई से बाहर हैं। स्कूलों को पता नहीं है कि छात्रों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसी है। न तो साप्ताहिक टेस्ट लिया जा रहा है और न ही मासिक। डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य वीएस ओझा ने बताया कि बोर्ड परीक्षार्थी को स्कूल बुलाना बहुत जरूरी है। क्योंकि हमें पता नहीं है कि छात्रों की तैयारी कैसी है।

स्कूल की तरफ से बार-बार टेस्ट लिया जाता है। जिन छात्रों की तैयारी कमजोर होती है, उन्हें दुबारा पढ़ाया जाता है। लेकिन इस बार कुछ भी नहीं हो पा रहा है। लोयला हाईस्कूल के प्राचार्य ब्रदर सुधाकर ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी अलग तरह से करवायी जाती है लेकिन इस बार कुछ नहीं हो पाया है।

 

 

ये भी पढ़िये >>

विधानसभा भवन में हरियाणा की बकाया हिस्सेदारी देने से पंजाब ने किया इनकार

Yuva Haryana

गीता और बबीता के गांव बलाली में नहीं बनेगा खेल स्टेडियम और एयर कंडिशन कुश्ती हॉल, सरकार ने दोनों प्रोजेक्ट किए रद्द

Yuva Haryana

रिश्वत लेते चौकी इंचार्ज का वीडियो वायरल, दो पुलिस कर्मी सस्पेंड

Yuva Haryana

नाबालिग को प्रेम जाल में फंसाकर दो बच्चों की मां ने कर ली शादी, फिर केस दर्ज करवाया

Yuva Haryana