Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

अब बैंक खाते से चोरी हुई आपकी रकम दिलाएंगे साइब फोरेंसिक एक्सपर्ट, सरकार ने गठित की टीम

Yuva Haryana News

Chandigarh, 29 Oct, 2020

आजकल Cyber Crime कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। घर बैठे हुए बिना किसी Transaction के हमारे खाते से पैसे कट जाते हैं। बैंक अकाउंट से रकम निकल जाती है। बिना किसी दूसरे के हाथ में गए हमारे क्रेडिट कार्ड से Cyber Fraud बड़ी ही चालाकी से Shopping कर लेते हैं। लेकिन इस बात का पता हमें तब चल पाता है, जब फोन पर Mobile Transaction का मैसेज आता है। इन दिनों बदमाश शातिराना तरीके से चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं।

लेकिन अब सरकार ने इस तरह के साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड में गई रकम को वापस दिलाने के लिए एक्सपर्ट की एक टीम तैयार की है. यह टीम साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट कहलाएंगे। टीम की मदद के लिए देशभर में लेबोरेट्री बनाने का काम भी चल रहा है.

12615 लोगों की टीम में यह तीन तरह के होंगे एक्सपर्ट-संसद की गृह मामलों की संसदीय समिति के सामने गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि लोगों को फाइनेंशियल फ्रॉड के केस में मदद करने और उनकी गई हुई रकम को वापस दिलाने के लिए साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम तैयार की गई है.

टीम में 12615 लोग हैं. टीम में पुलिस, सरकारी वकील और ज्यूडिशियल सर्विस से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है. यह सभी लोग देश के अलग-अलग हिस्सों के हैं. यह खासतौर से साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड में पीड़ित की मदद करेंगे, लेकिन साथ ही महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर क्राइम में भी पीड़ित की मदद करेंगे.

फ्रॉड की घर बैठे शिकायत करने के लिए बनाया गया है यह पोर्टल-की संसदीय समिति के सामने गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह भी बताया कि अब साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड से पीड़ित व्यक्ति को शिकायत करने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है.

पीड़ित घर बैठे ही साइबर क्राइम के नाम से बने पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. एक बार शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित जांच अधिकारी खुद पीड़ित से संपर्क करेगा. इसी तरह से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर क्राइम की शिकायत भी इसी पोर्टल पर की जा सकेगी. और ऐसे खास केस में शिकायतकर्मा की पहचान गोपनीय भी रखी जाएगी.

ये भी पढ़िये >>

हरियाणा में महिलाओं को बड़ी सौगात, राशन डिपो में मिलेगा 33 फीसदी कोटा

Yuva Haryana

Facebook, Youtube पर चलते रहेंगे लोकल खबरिया चैनल, हाईकोर्ट ने हिदायत के साथ दी राहत

Yuva Haryana

हरियाणा सरकार ने 23 नवचयनित प्रोफेसर, एसोसिएट व सहायक प्रोफेसर को दी नियुक्ति, देखें

Yuva Haryana

अब सार्वजनिक स्थानों पर नहीं पढ़ी जाएगी नमाज, जानिए सीएम खट्टर की नसीहत

Yuva Haryana