वार्डबंदी अभी पूरी नहीं…कैसे होंगे पंचायती चुनाव, डिप्टी सीएम ने कहीं ये बात

Yuva Haryana, 22 January, 2021

प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं का कार्यकाल 24 फरवरी को पूरा हो जाएगा। ऐसे में चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। हालांकि, करीब 200 नई पंचायतों का गठन और होना है, जिसकी फाइल पंचायत विभाग ने राज्य सरकार को भेज दी है। मंजूरी के बाद वार्डबंदी का काम शुरू होगा। यह काम कब तक होगा, इसे लेकर विभाग के पास कोई जवाब नहीं है।

कयास लगाए जा रहे हैं वार्डबंदी में देरी होने से चुनाव निर्धारित समय पर नहीं होंगे। परंतु, डिप्टी सीएम एवं पंचायत राज मंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि चुनाव समय पर ही होंगे। वार्डबंदी में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

राज्य चुनाव आयुक्त दिलीप सिंह का कहना है कि वे एक सप्ताह तक हिमाचल प्रदेश में हुए पंचायती राज के चुनाव देखने गए थे। वहां कोरोना में कैसे चुनाव हुए हैं। यह देखा है। हालांकि, हरियाणा में नगर निकाय चुनाव हाे चुके हैं।

पंचायतों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिए जाने के कानून को हाई कोर्ट में चुनौती दी जा चुकी है। इसके अलावा पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल भी इसे लेकर सवाल उठा चुके हैं। उनका कहना है कि पहले महिलाओं को सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का अधिकार था। परंतु अब वे 50 फीसदी पर ही चुनाव लड़ सकेंगी। यह उनके अधिकारों का हनन है।

Scroll to Top