23.8 C
Haryana
Sunday, October 25, 2020

रोज खाएं अखरोट, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से मिलेगी राहत 

Must read

Deputy CM ने सात जिलों की 42 जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

Yuva Haryana News Chandigarh, 24 Oct, 2020 प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय...

Share this News
17Shares
Yuva Haryana News
Chandigarh, 28 September, 2020
अगर आप भी कोरोना काल में कई खतरनाख बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आप रोज इन चीजों का सेवन करें। Dry Fruits में खाने के लिए हमारे पास कई ऑप्शन होते हैं जैसे, काजू, बादाम, किशमिश, छुआरे मुनख्खा और अखरोट।
यह सभी हमारे हेल्दी स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होते हैं। इसलिए इन सभी चीजों का उपयोग जरूर करें। जरुरी नहीं की ज़्यादा मात्रा में इसे लें लेकिन इसका थोड़ा-थोड़ा उपयोग जरूर करें। आज युवा हरियाणा के माध्यम से हम आपको अखरोट के फायदे बताने जा रहे हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद :- 


अगर आप Diabetes और Blood Sugar के शिकार हैं तो आप रोज अखरोट का शिकार करें। आपके लिए इस अवस्था में अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। कई शोध में यह बात निकलकर सामने आई है कि रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करने से ype-2 Diabetes होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

 हृदय को बनाता है हेल्दी :- 
अखरोट का सेवन आपके हृदय के लिए काफी अच्छी है। हृदय अगर अच्छा है और स्वस्थ है तो आप कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा अखरोट का सेवन करें। क्योंकि इससे निकलने वाला तेल और विटामिन हेल्थ के लिए काफी अच्छा है।

कैंसर का खतरा कम :- 


कई अध्ययनों के मुताबिक अखरोट के नियमित सेवन से Colerectal Cancer, Prostate Cancer और Brest Cancer के खतरे को कम किया जा सकता है। ब्रैस्ट कैंसर का खतरा महिलाओं में ज़्यादा बना रहता है। इसलिए महिलाएं ज़्यादा उपयोग करें इसका। अखरोट में मौजूद पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स तत्व कई प्रकार के कैंसर को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं। 

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद :- 


गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाएं अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख्याल रखती हैं. इस दौरान वे अपनी डाइट में वहीं चीजें शामिल करती हैं जो उनके लिए और उनके गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होती है. बता दें कि गर्भावस्था में अखरोट खाना महिलाओं के स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही लाभदायक होता है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास में मददगार होता है. गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की सलाह पर इसका उचित मात्रा में सेवन कर सकती हैं। आप भी कोरोना काल में स्वस्थ रहें और अपना ध्यान रखें।

Share this News
17Shares

More articles

Latest article

Deputy CM ने सात जिलों की 42 जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

Yuva Haryana News Chandigarh, 24 Oct, 2020 प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय...

‘Mirzapur-2’ में पांच गुणा ज्यादा लगा पैसा, कुल इतने बजट में तैयार हुई Webseries

Yuva Haryana News Chandigarh, 24 Oct, 2020 Web Series "Mirzapur" के दूसरे सीजन का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा था और अब Webseries के...