सावधानः Google रख रहा है आपकी हर एक हरकत पर नजर, जानिए कैसे बचें ?

Yuva Haryana, 15 Feb, 2021

Google एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल आज की तारीख में हम सभी करते हैं। अगर हमें किसी भी चीज के बारे में जानने हैं तो हम फटाफट गूगल सर्च कर लेते हैं। क्योंकि हमें भरोसा है कि गूगल पर उपलब्ध जानकारी 100 प्रतिशत सही है। लेकिन क्या आपको पता है…. ? यही गूगल हर पल हम पर और हमारे स्मार्टफोन पर नजर रखता है। गूगल को यहां तक पता होता है कि हम कहां जा रहे हैं और हम क्या सर्च कर रहे हैं।

दरअसल, गूगल आपकी लोकेशन डेटा का इस्तेमाल अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए करता है, जिससे लोकेशन बेस्ड सर्च रिजल्ट, रियल टाइम ट्रैफिक, फोटो और अन्य चीजों की लोकेशन की एकदम सही जानकारी मिलती है। लेकिन यदि आप नही चाहते हैं कि गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक करें, तो उसे आसान टिप्स और ट्रिक्स के जरिए ब्लॉक किया जा सकता है।

कैसे बंद करें लोकेशन ट्रैकिंग –

लोकेशन ट्रैकिंग को बंद करने के आपके पास दो ऑप्शन है। पहले ऑप्शन में आपकी डिवाइस के सभी ऐप की लोकेशन डेटा की परमिशन को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इसके लिए आपको एंड्राइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद लोकेशन डेटा पर क्लिक करना होगा। फिर लोकेशन परमिशन के लेफ्ट स्वाइप करके टर्न ऑफ किया जा सकेगा। इसी तरह लोकेशन परमिशन को टर्न ऑन भी किया जा सकेगा।

परमिशन ब्लॉक करने के दूसरे ऑप्शन में Google
अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री फीचर को टर्न ऑफ करके भी लोकेशन ट्रैकिंग को टर्न ऑफ किया जा सकेगा। इससे सभी गूगल एप्स और सर्विस को सिंगल स्वाइप करके बंद किया जा सकेगा।

गूगल अकाउंट के सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Manage your Google Account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Google अकाउंट के Privacy and Personalization पर क्लिक करना होगा। एक्टिविटी कंट्रोल सेक्शन की Location History पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लेफ्ट स्वाइप करके लोकेशन हिस्ट्री को टर्न ऑफ किया जा सकेगा।

किसी खास Google ऐप की बंद करें लोकेशन 

अगर आप किसी खास एप्स की लोकेशन परमिशन को बंद करना चाहते हैं, तो कुछ इस तरह से सेटिंग में बदलाव करना होगा एंड्राइट फोन की सेटिंग एप में क्लिक करें इसके बाद लोकेशन पर टैप करें इसके बाद जिस एप को लोकेशन एक्सेस की परमिशन देना चाहते हैं, उसे राइट स्वाइप करके ऑन कर सकते हैं। या फिर ब्लॉक कर सकते हैं

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top