Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति शख्सियत हरियाणा हरियाणा विशेष

प्रदेश भर में खोली जाएंगी ‘हरियाणा खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड’ की दुकानें, ये रहेगी खासियत

Yuva Haryana News

Chandigarh, 23 Oct, 2020

हरियाणा में आने वाले 6 महीनों में सभी जिला मुख्यालयों पर ‘हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड’ की दुकानें खोली जाएंगी। इस बात की जानकारी Deputy CM Dushyant Chautala ने दी। उन्होंने बताया कि इसमें बोर्ड द्वारा बनवाए गए उत्तम गुणवत्ता के उत्पादों की बिक्री की जाएगी। नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में भी एक बड़ी दुकान खोली जाएगी, ताकि देश की राजधानी में हरियाणा के खादी उत्पादों को विदेशों से आने वाले पर्यटक भी खरीद सकें। ये सभी दुकानें एक ही स्टैंडर्ड-साइज व डिजाईन में आकर्षक बनाई जाएंगी।

डिप्टी सीएम, जिनके पास विकास एवं पंचायत और पुनर्वास विभाग का प्रभार भी है, ने आज ‘हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड’ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को खादी के वस्त्र जैकेट, कुर्ता-पाजामा, बैड-शीट, रजाई, अचार,शहद, साबुन, तेल, शैंपू व मसालों के अलावा अन्य पारंपरिक उत्पादों के साथ-साथ बाजरा के बिस्कुट, कुरकुरे व अन्य नए उत्पादों का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करें।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ योजना के अंतर्गत उक्त उत्पादों का व्यवसाय करने वाले लोगों को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) के तहत मुद्रा-लोन दिलवाया जाएगा।  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ‘हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड’ के अंतर्गत बनाए जाने वाले उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना चाहती है।

उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा सभी उत्पादों पर ‘लोगो’ लगाकर बेचा जाएगा ताकि ‘हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड’ एक ब्रांड बनकर उभरे। इस अवसर पर बैठक में ‘हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड’ की मुख्य प्रशासक श्रीमती रितु, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादू के अलावा ‘हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड’ व उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़िये >>

सागर हत्याकांड का वीडियो आया सामने, हॉकी से बेरहमी से पीटते दिखा पहलवान सुशील कुमार

Yuva Haryana

क्या बंद हो जाएंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट? RBI ने कही यह बात

Yuva Haryana

जन आक्रोश रैली में हरियाणा के कांग्रेसियों का दिखेगा नया लुक, गांधी टोपी पहनकर दिल्ली पहुंचेंगे कार्यकर्ता

Yuva Haryana

सेना भर्ती के लिए हरियाणा के इस जिले में होगा खुला आयोजन, पूरी जानकारी देखें-

Yuva Haryana