Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

हरियाणा के पुलिस कर्मियों को सरकार की बड़ी सौगात, गृह मंत्रालय ने मांगी लिस्ट

Yuva Haryana News

Chandigarh, 15 Oct, 2020

कोरोना के दौरान जब लॉकडाउन लगा तो हर कोई अपने घर में सुरक्षित था, लेकिन कुछ लोग, जो हमारी सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात थे। डॉक्चर जहां इलाज कर रहे थे, तो पुलिस कर्मियों ने सड़क और रास्ते में मिल रहे लोगों तक हर मदद पहुंचाई। खाने-पानी से लेकर राह पर चल रहे लोगों को हर संभव जरूरत मुहैया करवाई। अब गृह मंत्री विभाग के डेस्क की तरफ से पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

सरकार दीपावली के दौरान यह तोहफा देने की तैयारी कर रही है। इस सम्मान के तहत ऐसे पुलिस कर्मियों को इंक्रीमेंट दिया जाएगा। पहले यह सिर्फ सर्टिफिकेट के तौर पर सम्मान दिया जाना था, लेकिन अब मुख्यमंत्री की अनुमति के बाद इंक्रीमेंट की तैयारी की जा रही है। वित्त विभाग को भी इस संदर्भ में सूचना भेजी गई है।

गृह मंत्री अनिल विज ने यह सम्मान देने की घोषणा की थी, लेकिन उस समय इंक्रीमेंट नहीं शामिल था। एचएम डिस्क ऐसा सम्मान है जो गृह मंत्री अपनी तरफ से पुलिस के उत्कृष्ट कार्य के लिए दे सकते हैं। केंद्र स्तर पर यह सम्मान लगातार दिया जाता रहा है, लेकिन हरियाणा में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है।

जब इस मामले की फाइल चली तो गृह विभाग को यह जानकारी मिली कि केंद्र में इस तरह का प्रावधान है। जिसके बाद इस बारे में गृह सचिव ने अपने स्तर पर जानकारी जुटा कर गृह मंत्री को यह बताया कि एचएम डिस्क के तहत इंक्रीमेंट दिया जा सकता है।

इस सम्मान के लिए जिला स्तर पर पुलिस अधीक्षकों से नाम मांगे जाएंगे। पुलिस अधीक्षक अपने स्तर पर पता करेंगे कि कोराना के समय किन पुलिस कर्मियों ने पूरी शिद्दत के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है। इस मामले में अगर पुलिस अधीक्षक स्तर पर या उससे निचले स्तर पर कोई कोताही बरती गई तो उसका खामियाजा संबंधित अधिकारी को भुगतना होगा। सरकार का प्रयास है कि पुलिस कर्मियों को पूरा मान सम्मान दिया जाए। साथ ही उनको आर्थिक लाभ कैसे हो यह भी विचार चल रहा है।

 

ये भी पढ़िये >>

सरकार ने स्कूलों की फीस न बढ़ाने के दिए थे आदेश, अब हाईकोर्ट पहुंचा निजी विद्यालय एसोसिएशन

Yuva Haryana

Haryana में ऐसी योजनाओं को करेंगे बाहर, जिनका केंद्र से नहीं आ रहा है पैसा- मनोहर लाल

Yuva Haryana

कैथल कोर्ट परिसर में व्यक्ति पर चाकू से हमला, पुलिस ने तीन युवकों को किया गिरफ्तार

Yuva Haryana

करनाल के कल्पना चावला अस्पताल पहुंची स्टेट विजिलेंस की टीम, बाहर से दवाई लिखने वाले डॉक्टरों की होगी जांच

Yuva Haryana