Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

गीतामय हुआ हरियाणा विधानसभा, ‘सदन संदेश’ हुई लॉन्च, तो विधायकों को मिली सौगात

Yuva Haryana News

Chandigarh, 13 Oct, 2020

हरियाणा विधानसभा आज उस समय ऐतिहासिक पलों की गवाह बनी जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा परिसर में भगवान श्रीकृष्ण के रथ और पवित्र भगवत गीता के चित्र का अनावरण किया। इसके अलावा, उन्होंने विधानसभा की मासिक पत्रिका ‘सदन संदेश’ का पहला संस्करण जारी किया और मौजूदा विधायकों के वाहनों पर लगाने के लिए झंडी भी लॉन्च की।

 

मनोहर लाल ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल, मंत्रियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के विधायकों के साथ गीता श्लोकों के उच्चारण के बीच भगवान श्रीकृष्ण के रथ और पवित्र भगवद गीता के चित्र का अनावरण किया। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आज हरियाणा विधानसभा के लिए ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की साक्षी बनी है।

हरियाणा विधानसभा द्वारा अधिकृत मौजूदा विधायक इस झंडी का इस्तेमाल अपने उन वाहनों पर कर सकेंगे, जो उनके नाम पर पंजीकृत हैं। अगर मौजूदा विधायक के पास अपने नाम से पंजीकृत कोई वाहन नहीं है, तो झण्डी का इस्तेमाल निजी या किराए के वाहनों पर किया जा सकता है। अगर झण्डी वाले वाहन में मौजूदा विधायक नहीं है, तो झण्डी को सफेद कवर से ढकना होगा।

विधायकों को झंडी के लिए हरियाणा विधानसभा को आवेदन करना होगा। अधिकृत मौजूदा विधायक द्वारा झण्डी के इस्तेमाल के लिए प्राधिकार-पत्र परिवहन आयुक्त, हरियाणा द्वारा निर्धारित प्रपत्र में जारी किया जाएगा। यह प्राधिकार-पत्र हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने या मौजूदा विधायक के राज्य विधानसभा का सदस्य रहने तक वैध रहेगा।

हरियाणा को गीता की भूमि बताते हुए मनोहर लाल ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर अर्जुन को भगवद गीता का दिव्य संदेश दिया था। उन्होंने कहा कि हरियाणा और देश के अन्य हिस्सों से लोग विधानसभा सत्र के दौरान सम्मानित सदन की कार्यवाही देखने के लिए विधानसभा गैलरी आते हैं। विधानसभा परिसर में भगवान श्रीकृष्ण के रथ और पवित्र भगवद गीता चित्र को देखकर वे निश्चित रूप से राज्य की गौरवपूर्ण संस्कृति से प्रेरणा लेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया-भर में पवित्र भगवद गीता का प्रचार करने के उद्देश्य से वर्तमान राज्य सरकार वर्ष 2016 से अंतर्राष्ट्रीय स्तर का गीता महोत्सव आयोजित कर रही है। इसी श्रृंखला में, गत वर्ष फरवरी में मॉरीशस और अगस्त के महीने में ब्रिटेन में भी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भी इसी तरह का आयोजन किया जाने वाला था जिसे कोविड-19 महामारी के कारण टालना पड़ा। उन्होंने कहा कि विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के लोग अपने देशों में गीता महोत्सव के आयोजन के लिए खासे उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा की मासिक पत्रिका ‘सदन संदेश’ से हरियाणा विधानसभा की कार्य-प्रणाली और इसकी अन्य गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

 

 

ये भी पढ़िये >>

ये भाई बहन मिलकर चोरी की बड़ी-बड़ी वारदातों को देते थे अंजाम, अब गिरफ्तार

Yuva Haryana

महिला होने का उठाया फायदा, प्राइवेट पार्ट में छिपाकर करती थी स्मगलिंग

admin

सिरसा लोकसभा के लिए बीजेपी से सुनीता दुग्गल को मिली टिकट, केंद्रीय व प्रदेश नेतृत्व का जताया आभार

Yuva Haryana

रेवाड़ी जिला कोर्ट में निकली नौकरी, 28 फरवरी तक करें आवेदन

Yuva Haryana