Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

हरियाणा की दो पहलवान बेटियों को मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकट, साक्षी मलिक को झटका 

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा में खेल जगत से शनिवार को एक खुशखबरी आई है। हरियाणा की दो महिला पहलवानों को टोक्यों ओलंपिक का टिकट मिल गया है। बता दें कि अंशु मलिक और सोनम मलिक ने कजाकिस्तान में चल रहे एशियन ओलंपिक क्वालिफायर के फाइनल में जगह बना ली है। वहीं सोनम मलिक को ओलंपिक टिकट से पहलवान साक्षी मलिक को बड़ा झटका लगा है। सोनम ने साक्षी को हराकर कोटा हासिल किया।

आपको बता दें कि अंशु मलिक 57 किलो और सोनम मलिक 62 किलो भारवर्ग में खेलती हैं। सोनम सोनीपत की रहने वाली हैं, वहीं अंशु मलिक जींद के गांव निडाना की निवासी हैं। खेलमंत्री किरण रिजीजू ने दोनों पहलवानों को बधाई दी है। वहीं पहलवान विनेश फौगाट ने भी ट्वीट करके दोनों को बधाई दी है।

निडानी गांव की रहने वाली 19 वर्षीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने ओलंपिक क्वालीफाई प्रतियोगिता में तीन पहलवानों को मात दी थी। पिछले साल दिसंबर में बेलग्रेड में हुई कुश्ती विश्वकप प्रतियोगिता में अंशु ने देश के लिए रजत पदक जीता था। पहले से अच्छा तैयारी और विश्वकप में जीत के बाद अंशु मलिक के हौसले बुलंद हैं। ऐसे में उन्हें उम्मीद थी कि ओलंपिक के लिए भी वे अपना टिकट पक्का कर लेंगी।

अंशु मलिक के पिता व अपने जमाने के जानेमाने पहलवान धर्मबीर मलिक के अनुसार अंशु ने लॉकडाउन के दौरान मौके का पूरा फायदा उठाया। घर पर व खेल स्कूल निडानी में लगातार अभ्यास किया। यहां कोच जगदीश श्योराण व दलीप सिंह मलिक ने तकनीक के साथ हौसला भी दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व डीजीपी महेंद्र सिंह मलिक की प्रेरणा से अब अंशु मलिक ओलंपिक के लिए तैयार है।

वहीं इसी साल जनवरी में आगरा के गांव लड़ामदा में आयोजित महादंगल में रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली पहलवान साक्षी मलिक को पहलवान सोनम ने फाइनल में हरा दिया था। हारने पर साक्षी के आंसू छलक आए थे।

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक को हराने के बाद विजयी पहलवान सोनम ने कहा कि उनके लिए ये पल बेहद खुशी के हैं। सोनम ने बताया कि वह साक्षी मलिक को ट्रायल में भी हरा चुकी हैं। उन्होंने अपनी जीत का श्रेय माता-पिता और कोच को दिया था।

 

ये भी पढ़िये >>

कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह के भाई कमलबीर सिंह करेंगे कांग्रेस ज्वाइन, समधी शरद यादव के कहने पर लिया यह फैसला

Yuva Haryana

हरियाणा में 3 जुलाई तक मौसम में बदलाव, हल्दी बूंदाबांदी की संभावना

Yuva Haryana

राखी बांधने भाई के पास आई थी बहन, भाई ने बहन पर फेंका तेजाब

Yuva Haryana

गैंगस्टर अशोक राठी को मारी घर में घुसकर गोलियां, इलाज के दौरान मौत

Yuva Haryana