Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

IAS-HCS कैडर की पोस्टों पर दूसरे विभाग के अफसर लगाए, तो मच गई हलचल

Yuva Haryana News

Chandigarh, 29 Oct, 2020

हरियाणा में पिछले कुछ समय से IAS और HCS कैडर की पोस्टों पर दूसरे विभागों या कैडर के अफसरों को नियुक्त करने से ब्यूरोक्रेट्स में अच्छी खासी नाराजगी है। जिसके बाद इस पर आईएएस और एचसीएस अफसरों में सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है।

बातचीत से साफ है कि सरकार की ओर से ट्रांसफर के नए प्रयोग से ब्यूरोक्रेट्स नाराज हैं, क्योंकि कई सीनियर IAS हैं, जिनके पास पूरे हफ्ते में गिनी-चुनी फाइलें पहुंचती हैं और पूरा दिन खाली निकलता है। जबकि कुछ को अच्छे-खासे महकमे दिए गए हैं। कई अफसरों को दरकिनार कर दूसरे विभागों के अफसरों की आईएएस कैडर पर नियुक्ति से पूरी अफसर लॉबी में हलचल है।

सूत्रों के हवाले से ये भी खबर है कि अब सरकार से कई मुद्दों पर सीधे टकरा चुके सीनियर आईएएस अशोक खेमका सरकार को पत्र लिखने वाले हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसका जिक्र भी किया है। उन्होंने लिखा कि आईएएस अफसरों की पोस्टिंग में सिद्धांतों और नियमों को वरीयता दी जाए। बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले दिनों ही रिटायर्ड आईएएस डीएस ढेसी को अपना चीफ प्रिंसिपल सेक्रेट्री बनाया है।

प्रदेश में आईएएस कॉडर के 215 पद स्वीकृत हैं। इनमें चीफ सेक्रेट्री, एसीएस कम फाइनेंस कमिश्नर और पीएसटूसीएम की एक-एक पोस्ट है, जबकि 12 पोस्ट प्रिंसिपल सेक्रेट्री के लिए हैं। सरकार में अब 15 पीएस हैं। तीन पोस्ट टेंपरेरी एडिशन की गई हैं। कुल 117 पोस्ट ड्यूटी के लिए हैं, जबकि 46 सेंट्रल डेपुटेशन, 29 स्टेट डेपुटशन के लिए, जबकि 4 ट्रेनिंग और 65 अवकाश आदि के लिए रिजर्व हैं।

एचसीएस एसोसिएशन भी आरटीए के पदों पर पुलिस, एंप्लॉयमेंट और वन विभाग के अफसरों की तैनाती से नाराज हैं। एसोसिएशन की नवनियुक्त अध्यक्ष वंदना दिसोदिया भी यह मान रही हैं कि कैडर पोस्टों को लेकर जो घटनाक्रम हुआ है, उसे लेकर सीएम से मिला जाएगा। पहले एसोसिएशन की बॉडी का गठन करेंगे।

 

ये भी पढ़िये >>

जींद में रामहरितीर्थ की धर्मशाला में प्रेशर कुकर बम फटने से लोगों में दहशत

Yuva Haryana

हरियाणा में जूनियर खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा कैश अवॉर्ड – अनिल विज

Yuva Haryana

‘कोविड-19’ स्वास्थ्य बीमा ग्राहकों की जेब पर पड़ सकता है भारी, बिना कंपनियों ने कही ये बात

Yuva Haryana

हरियाणा के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब सीबीएसई के पैटर्न पर होगा परीक्षा का मुल्यांकन

Yuva Haryana