Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सोशल-वायरल

कोरोना में घट रही इम्यूनिटी को देसी तरीकों से बढ़ायें, यहां जानें घरेलू नुस्खे

Yuva Haryana, Ambala

हरियाणा में कोरोना के चलते सभी लोगों की परेशानियां बढ़ी हुई है। जिसको लेकर लोग घरों से बाहर ही नहीं निकल रहे हैं। वहीं सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी अपील की जा रही है कि घर पर ही रहें। इसके साथ-साथ नियमित रूप से ट्रिपल लेयर वाले मास्क पहनने, हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए भी कहा जा रहा है। यहां हम आपको बताएंगे कि घर पर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए क्या करें। इसके लिए आपको हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

इम्युनिटी को लेकर पंचकर्मा विशेषज्ञ का कहना है कि आयुर्वेद की मदद से भी इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है।  ऐसे में हल्दी और तुलसी का काढ़ा न सिर्फ इम्युनिटी को मजबूत करता है, बल्कि सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें कि तुलसी एक औषधीय पौधा है। इसके गुण कई बड़ी बीमारियों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री 8 से 10 तुलसी पत्ता, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 3 से 4 लौंग, 2 से 3 चम्मच शहद, 1 से 2 दालचीनी की जरुरत होती है। काढ़ा बनाने की विधि सबसे पहले एक पैन में पानी लें और उसमें तुलसी पत्ता, हल्दी पाउडर, लौंग और दालचीनी डालें। इसके बाद इसे कम से कम 30 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर पिएं। स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए और सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए आप इस काढ़ा को रोजाना 2 से 3 बार पिएं। तुलसी काढ़ा पीने से सर्दी-जुकाम और गले में खराश महसूस होने पर तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से राहत मिलती है।

ये भी पढ़िये >>

बारिश आई मौत लाई, एंबुलेंस रास्ता भटक कर तालाब में गिरी, चालक की मौत

Yuva Haryana

पूर्व मंत्री मांगेराम गुप्ता का बड़ा बयान, ना चुनाव लड़ूंगा, ना प्रचार करुंगा

Yuva Haryana

हरियाणा में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी, राजस्थान में खेत में डीजे बजाने का वीडियो वायरल

Yuva Haryana

लोकसभा चुनाव में जोर-शोर से उतरेगी आप, होली तक गठबंधन की संभावना

Yuva Haryana