Home Breaking झज्जर, बेरी और बहादुरगढ़ में बाजार खुलने का समय निर्धारित, जानिए पूरी जानकारी

झज्जर, बेरी और बहादुरगढ़ में बाजार खुलने का समय निर्धारित, जानिए पूरी जानकारी

0
0Shares

Yuva Haryana, Jhajjar

कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए किए गए लॉकडाउन 4.0 में आमजन को राहत देते हुए जिला प्रशासन झज्जर ने झज्जर व बेरी शहरी क्षेत्र का शैड्यूल निर्धारित किया है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिलाधीश जितेंद्र कुमार ने कहा कि जिला में कानटेमेंट एरिया को छोड़कर औद्योगिक इकाईयां पूर्ण रूप से निर्धारित एसओपी की अनुपालना करते हुए कार्य करेंगी। वहीं झज्जर व बेरी शहरी निकाय क्षेत्र में आने वाली दुकानों का शैड्यूल फिर से निर्धारित करते हुए लोगों को राहत पहुंचाने के कदम बढ़ाए हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में पूर्व निर्धारित शैड्यूल अनुसार ही प्रतिष्ठान खुलेंगे।

झज्जर व बेरी नगरपालिका क्षेत्र में स्थित बाजार का शैड्यूल जारी :
– सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों की दुकान, रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति सुबह 9 बजे से सांय 6 बजे तक रहेगी किंतु वहां बैठने की अनुमति नहीं है, केवल पैकिंग व होम डिलीवरी की ही अनुमति रहेगी।

– दूध एवं डेयरी उत्पाद, मिठाई की दुकानें, टी-स्टॉल व किरयाने की दुकानें रोजाना सुबह 7 बजे से सुबह 10 बजे तक तथा सांय 4 बजे से सांय 7 बजे तक ही खुलेंगी।

– हरा अथवा सूखा चारा, कीटनाशक दवाएं, बीज, कृषि व बागवानी उपकरण, पशु आहार, कांफेशनरी, बूक स्टॉल, स्टेशनरी, फोटोस्टेट, फार्म आदि की दुकानें, वीटा बूथ, ड्राई क्लीनर, कृषि यंत्र की दुकानें, ऑटो पार्ट्स व टायर ट्यूब की दुकानें रोजाना सुबह 9 बजे से सांय 6 बजे तक खुल सकती हैं।

– जरनल स्टोर, शूज व चप्पल की दुकानें, कपड़ा, रेडिमेड गारमेंट्स, हेंडलूम, फर्नीचर लकड़ी व प्लास्टिक की दुकानें, टेंट हाऊस व बार्बर शॉप सप्ताह में सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को सुबह 9 बजे से सांय 6 बजे तक खुलेंगी।

– आयरन स्टोर, हार्डवेयर स्टोर, सैनेटरी स्टोर, शटर्निंग मैटिरियल, भवन निर्माण सामग्री, टाइल्स दुकानें, इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रोनिक सामान की दुकानें, मोबाइल, आइटी, कंप्यूटर सेल, सर्विस, रिपेयर सेंटर, आप्टिकल शॉप, घड़ी शॉप, बर्तन व क्रोकरी शॉप, ज्वैलरी शॉप व फोटोग्राफर तथा उपरोक्त दर्शाए गई दुकानों में से जो बच गई वह मंगलवार, गुरूवार व शनिवार को सुबह 9 बजे से सांय 6 बजे तक खुलेंगी।

– झज्जर जिला में पैट्रोल पंप सुबह 7 बजे से सांय 7 बजे तक रोजाना खुले रहेंगे।

– मेडिकल शॉप, दूध अथवा डेयरी उत्पाद की दुकानों को छोड़कर रविवार को कोई भी दुकान नहीं खुलेगी।

निर्धारित नियमों की पालना सुनिश्चित नहीं की तो होगी कार्रवाई :

जिलाधीश जितेंद्र कुमार ने उपरोक्त छूट प्राप्त दुकानों व अन्य प्रतिष्ठान के खुलने के साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षात्मक रूप से कदम उठाने के भी आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दुकानदार को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और जो भी कर्मचारी उनकी दुकान पर कार्य कर रहे हैं तथा दुकान पर आने वाले ग्राहक को भी मास्क पहनना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि दुकान खुलने पर शारीरिक दूरी की पालना सुनिश्चित की जाए, दुकान के काऊंटर, डेस्क अथवा कुर्सियों को दिन में दो बार सैनेटाइज किया जाए, दुकान के सामने कोई वाहन खड़ा नहीं होना चाहिए, दुकान के निर्धारित दायरे से बाहर कोई सामान नहीं रखा होना चाहिए, पांच या इससे अधिक व्यक्ति दुकानदार व कर्मचारी सहित प्रतिष्ठïान में एकत्रित नहीं हो सकते। सभी दुकानदारों को अपने स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतू एप निश्चित तौर पर डाउनलोड करना होगा।

अवहेलना करने वालों पर है प्रशासन की पैनी नजर :

जिलाधीश ने कहा कि निर्धारित किए गए मापदंडों की अनुपालना करवाना पुलिस टीम के साथ संबंधित एसडीएम द्वारा सुनिश्चित होगी। नगराधीश की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा नियमित शहरी क्षेत्र की चैकिंग भी जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में निर्धारित नियमों की अवहेलना न हो इसके लिए पूरी गंभीरता बरती जा रही है और प्रशासन की हर पहलू पर पारखी नजर है। उन्होंने कहा कि किसी भी रूप से नियमों की अवहेलना करने वालों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों-रेहड़ी वालों को बड़ी राहत, जानिये क्या-क्या फैसले लिए गए ?

Yuva Haryana, Chandigarh दिल्ली में …