Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति शख्सियत हरियाणा हरियाणा विशेष

तीन अध्यादेश से MSP पर नहीं कोई असर, पहले की तरह ही मंडियों में होगी खरीद- केंद्रीय कृषि मंत्री

Yuva Haryana News

New Delhi, 16 September, 2020

मोदी सरकार के तीन अध्यादेशों पर किसान विरोध कर रहे हैं, तो वहीं विपक्ष भी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ा रहा। हालांकि सरकार की तरफ से तीनों बिलों के बारे में विस्तार से जानकारी देकर किसानों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है।

अब केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने अध्यादेश पर कहा कि इससे MSP पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। MSP पहले की तरह रहेगी और मंडियों में खरीद पहले की तरह ही होगी। मंडी को लेकर और MSP को लेकर किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

उन्होंने बताया कि किसानों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। तोमर ने यह भी बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ कृषि मंत्री जेपी दलाल तीन सांसदों की समिति के सदस्यों किसान नेताओं से से बातचीत में कही।

उन्होंने कहा कि तीनों अध्यादेश देश के हितों को ध्यान में रखते हुए हैं। आपके सुझावों को भी कानून में शामिल करेंगे, उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल से सांसद बृजेंद्र सिंह, धर्मवीर सिंह और सांसद नायब सैनी भी मौजूद रहे। प्रतिनिधिमंडल ने नरेंद्र तोमर के सामने 3 अध्यादेशों को लेकर ज्ञापन के माध्यम से आठ मांगे और सुझाव रखे।

ज्ञापन में रही मांगे-

-MSP की व्यवस्था ज्यों की त्यों बनी रहे।

-मंडियों में सरकारी खरीद ज्यों की त्यों हो।

-अपने उत्पाद के खुदरा व्यापार का स्वागत है लेकिन यदि कोई भी किसानों के उत्पाद का व्यापार करता है तो गारंटी की व्यवस्था जरूर करें, जिससे वह किसान से व्यापार कर भागे नहीं।

-उपमंडल अधिकारी के माध्यम से विवाद निपटाने का निर्णय उचित क्योंकि अदालतों में लंबा समय लगता है।

-एक समिति बना दी जाए जिसमें 2 किसान प्रतिनिधि और व्यापारी प्रतिनिधि जोड़ दिए जाएं। समिति का प्लेटफार्म सरकारी हो या सरकार की निगरानी में रखे जाएं जिससे किसानों के साथ कोई धोखाधड़ी ना कर सके।

-जहां भी खरीद-बिक्री हो, वहां राज्य सरकार के मंडी प्लेटफार्म उपलब्ध हो जिससे हर खरीद का भाव ऊपर चढ़े।

ये भी पढ़िये >>

कांग्रेस की तरफ से भारत बंद को लेकर शहर-शहर प्रदर्शन, तंवर ने सरकार पर बोला हमला

Yuva Haryana

असंध के बीजेपी विधायक के बेटे पर किया था हमला, दोनों आरोपी जींद से गिरफ्तार

Yuva Haryana

देश के लिए मिसाल, ईमानदार और जिम्मेदार राजनेता को शत्-शत् नमन

Yuva Haryana

मैं दोषी नहीं हूं, खुद को निर्दोष साबित करके दिखा दूंगा- दुष्यंत चौटाला

Yuva Haryana