Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

नये PVC Aadhaar Card को लेकर लोगों में डर, कहीं पुराना कार्ड तो नहीं हो गया आमान्य ?

Yuva Haryana News

Chandigarh, 23 Oct, 2020

देश के नागरिकों की पहचान रखने वाला Aadhaar Card एक नई सूरत में लॉन्च हुआ है। इससे भारते के हर व्यक्ति की पहचान और प्रमाण पत्र मिलता है। UIDAI ने हाल ही में नए आधार जारी किए हैं, लेकिन इससे कई लोगों को डर भी लगने लगा है, पर क्यों ?

दरअसल, लोगों को डर है कि नए आधार आने के बाद कहीं उनका पुराना आधार आमान्य तो नहीं हो गया और अब किसी काम के लिए क्या पुराने आधार कार्ड मान्य नहीं होंगे ?

लेकिन ऐसा नहीं है । UIDAI की तरफ से ट्वीट किया गया है, जिसमें लोगों को ये स्पष्ट किया गया है कि नए PVC आधार कार्ड के जारी होने से पुराने आधार कार्ड अमान्य नहीं होंगे। अपने ट्वीट में UIDAI ने कहा की देश में तीनों तरह के आधार कार्ड मान्य रहेंगे।

चलिए तीनों आधार कार्ड के बारे में बताते हैं-

PVC आधार कार्ड

कुछ दिनों पहले UIDAI ने नए पीवीसी आधार कार्ड जारी किए हैं। ये कार्ड दिखने में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जैसा है। इस कार्ड को आप आसानी से अपने वॉलेट में कैरी कर सकते हैं और ये कार्ड काफी दिन तक चलते हैं। UIDAI के अनुसार कोई भी व्यक्ति सिर्फ 50 रुपए शुल्क देकर PVC आधार कार्ड़ बनवा सकता है। इसे आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं। यह आधार कार्ड स्पीड पोस्ट से निवासी को घर पर डिलीवर होगा। PVC आधार कार्ड़ में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े गए हैं।

UIDAI से भेजा जाने वाला आधार लेटर

इस तरह का आधार कार्ड आपको डाक के जरिए मिलता है। कई बार आधार कार्ड आने में समय लगता है, तो UIDAI आपको कहीं भी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देता है। आप इसे किसी भी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और ये पूरी तरह मान्य होगा।

E-Aadhaar

ई-आधार को आप UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको कहीं हार्ड कॉपी का इस्तेमाल करना है, तो आप प्रिंट निकाल कर किसी भी योजना या सरकारी परिचय पत्र के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कार्ड भी हर जगह मान्य होगा।

ये भी पढ़िये >>

भूपेंद्र हुड्डा के अलग पार्टी बनाने की चर्चाओं पर बोले दीपेंद्र, ‘ऐसा कुछ नहीं’

Yuva Haryana

रोहतक में नकल रोकने गए बोर्ड चेयरमैन की सरपंच से कहासुनी, छह परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा रद्द

Yuva Haryana

युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार का वादा सरकार करेगी पूरा, अब इस योजना को मिली मंजूरी

Yuva Haryana

जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम जनता को राहत, कई चीजें हुई सस्ती

Yuva Haryana