Breaking अनहोनी देश बड़ी ख़बरें बिजनेस संपादकीय सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

राज्यसभा और लोकसभा टीवी हुआ मर्ज, अब इस चैनल पर देखें सदन की कार्रवाई

 Yuva Haryana, नई दिल्ली। 

लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को अब एक कर दिया गया है। मतलब कि अब लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को देखने के लिए अलग-अलग चैनल पर जाने की जरूरत नहीं होगी और उसे एक ही जगह पर देखा जा सकेगा। इन दोनों चैनलों को मिलाकर अब एक नया चैनल ‘संसद टीवी’ तैयार किया गया है, जहां पर दोनों सदनों की कार्यवाही देखी जा सकेगी।

दोनों टीवी को मर्ज करने का कदम लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति के संयुक्त निर्णय के बाद उठाया गया है। इसके बाद से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का प्रसारण एक ही चैनल ‘संसद टीवी’ पर किया जाएगा।

संसद टीवी की बागडोर सेवानिवृत आईएएस रवि कपूर को सौंपी गई है। वो असम-मेघालय कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। रवि कपूर को संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। फिलहाल उन्हें एक साल तक के लिए ये जिम्मा सौंपा गया है। बता दें कि रवि कपूर कई अहम मंत्रालयों में भी काम कर चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि देश में निचले सदन (लोकसभा) की कार्यवाही का लाइव प्रसारण लोकसभा टीवी पर किया जाता है, जिसकी शुरुआत 1989 में हुई थी। हालांकि, बाद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही प्रश्नकाल, शून्यकाल का भी प्रसारण किया जाने लगा।

दूसरी ओर राज्यसभा की कार्यवाही के लिए राज्यसभा टीवी (RSTV) को 2011 में शुरू किया गया था। यहां राज्यसभा की कार्यवाहियों के अलावा सरकारी कार्यक्रम और न्यूज भी प्रसारित किए जाते थे।

ये भी पढ़िये >>

हरियाणा पुलिस विभाग में कर्मचारियों के हुए ट्रांसफर, देखिए पूरी लिस्ट

Yuva Haryana

सीएम सीटी करनाल में बदमाशों का आतंक, व्यापारी को गोली मार, दिया लूट की वारदात को अंजाम

Yuva Haryana

JE की लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित, जानिए कौन कौन हुआ है पास

Yuva Haryana

हरियाणा सरकार ने IAS अधिकारी आशिमा बराड़ को सौंपा अतिरिक्त कार्यभार, विजय गोयल बने हरेरा के नये सदस्य

Yuva Haryana