हरियाणा के छात्र ने बनाई Whatsapp को टक्कर देने वाली एप, अनिल विज ने कहा कि…

Yuva Haryana, 22 Feb, 2021

हरियाणा के रेवाड़ी जिले के 15 वर्षीय छात्र हार्दिक कुमार दीवान ने Whatsapp के मुकाबले में भारतीय एप बनाया है। बीटल नामक इस एप से Whatsapp की तरह सभी तरह की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं।

तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज ने हार्दिक को बधाई देते हुए प्रोजेक्ट को तकनीकी विभाग में भेज कर हरसंभव मदद देने का भरोसा दिया है।

हार्दिक कुमार रेवाड़ी के कैंब्रिज स्कूल मे नौवीं कक्षा का छात्र है। विज से मुलाकात में हार्दिक ने बताया कि हार्दिक द्वारा बनाया बीटल सोशल एप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसमें Whatsapp की तरह डाक्यूमेंट, वीडियो, आडियो, फोटो, कांटेक्ट नंबर, पीडीएफ शेयर करने के अलावा मुफ्त आडियो-वीडियो कालिंग की सुविधा भी दी गई है।

हार्दिक ने बताया कि बीटल एप प्राइवेसी को लेकर पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसके संदेशों और काल को किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता। सेवाओं को मजबूत गोपनीयता सिद्धांतों के एक समूह के साथ बनाया गया है।

हार्दिक ने बताया कि इस एप को बनाने में उसे तीन महीने का समय लगा है। वह इसमें और भी कई तरह की सुविधाएं देने पर काम कर रहा है। इस एप्लीकेशन को विमुद्रीकरण के स्तर पर लेकर जाने के लिए उसे बहुत ज्यादा फंड की आवश्यक्ता है जिसके लिए उन्होंने तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज से सरकार द्वारा सहायता दिलाने के लिए अनुरोध किया।

हरसंभव मदद का भरोसा दिलाते हुए विज ने कहा कि प्रतिभा और कामयाबी किसी उम्र की मोहताज नहीं होती। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी नए अविष्कार कर रही है। बच्चे इस देश का भविष्य हैं और उन्हें हमेशा आगे बढ़ते रहने और नई-नई तकनीकों को सीखने के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top