Home Breaking अपने शहर में परीक्षा दे सकेंगें विद्यार्थी, 9 जून तक बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

अपने शहर में परीक्षा दे सकेंगें विद्यार्थी, 9 जून तक बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

0
61Shares

Yuva Haryana, Chandigarh

लॉक डाउन के चार चरणों के बाद अनलॉक 1.0 में सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं को आयोजित करने की तैयारी में है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टूडेंट्स 9 जून तक अपने शहर और जिले में परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि CBSE बोर्ड की बाकी परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर बदलने की अनुमति दी थी।

जो विद्यार्थी लॉकडाउन की वजह से दूसरे जिले और राज्यों में चले गए हैं, वो अपने निवास स्थान के परीक्षा केंद्र में भी परीक्षा दे सकते हैं। देशभर में CBSE की 10वी और 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी।

परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए स्टूडेंट्स 9 जून तक स्कूलों से अनुरोध कर सकते हैं, जिसे स्कूल बोर्ड को भेजेंगे। विद्यार्थी अपने पुराने एडमिट कार्ड और आईडी के साथ ही दूसरे शहरों और जिलों में परीक्षा दे सकते हैं। स्टूडेंट्स सीबीएसई की तरफ से जारी मोबाइल ऐप के जरिए 20 जून तक अपने परीक्षा केंद्रों की लोकेशन को देख सकेंगे।

इसके अलावा, किसी भी तरह की सहायता के लिए सीबीएसई की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। स्टूडेंट्स तीन जून से 9 जून के बीच अपने-अपने स्कूलों को परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध कर सकते हैं। इसके बाद स्कूल विद्यार्थियों की जानकारी तीन जून से लेकर 11 जून के बीच अपलोड करेगा।

इससे पहले CBSE ने 10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं के लिए टेली काउंसलिंग सेवा फिर से शुरू कर दी है। लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई CBSE की परीक्षा अब देशभर में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के मद्देनजर टेली काउंसलिंग सर्विस 1 जून 2020 से 15 जुलाई 2020 तक लगातार सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक जारी रहेगी।

टोल फ्री नंबर-1800-11-8004 पर स्टूडेंट्स IVRS और लाइव काउंसलिंग का लाभ ले सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

युवा हरियाणा टॉप न्यूज में पढ़िए आज की सभी छोटी बड़ी खबरें फटाफट

Top News Yuva Haryana 10 july 1. हरियाणा म…