बड़ी ख़बरें राजनीति

SC का बड़ा फैसला, चुनाव में उम्मीदवारों को अपने आश्रितों की आय स्रोत का भी करना होगा खुलासा

चुनाव सुधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया। कोर्ट ने कहा कि नामांकन के वक्त ही उम्मीदवारों को अपने साथ-साथ अपनी पत्नी और आश्रितों की आय के स्रोत का खुलासा भी करना होगा। अभी तक उम्मीदवारों को हलफनामे में सिर्फ चल-अचल संपत्तियों का ब्यौरा ही देना होता था।

लोकप्रहरी एनजीओ और ADR ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर चुनाव में सुधार को लेकर मांग की थी। मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सांसद और विधायकों की संपत्ति में 500 गुना बढ़ोतरी को लेकर सुनवाई करते हुए सवाल उठाया था कि अगर सांसद और विधायक ये बता भी दे कि उनकी आय में इतनी तेजी से बढ़ोतरी बिज़नेस कर के हुई तो सवाल उठता है कि सांसद और विधायक होते हुए आप कोई भी बिज़नेस कैसे कर सकते हैं।

अप्रैल 2017 में अपने हलफनामे में चुनाव सुधारों को लेकर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि नामांकन के वक्त प्रत्याशी द्वारा अपनी, अपने जीवन साथी और आश्रितों की आय के स्त्रोत की जानकारी जरूरी करने को केंद्र तैयार है। केंद्र ने काफी विचार करने के बाद इस मुद्दे पर नियमों में बदलाव का फैसला लिया है। जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़िये >>

दो सालों में विदेशी निवेश के नाम पर करोड़ों लुटाए, निवेश एक पैसे का भी नहीं आया- सुरजेवाला

Yuva Haryana

अशोक तंवर बताएं वो कांग्रेस की किस टीम के सदस्य हैं- दुष्यंत चौटाला

Yuva Haryana

हिसार की बेटी ने सीएस फाउंडेशन एग्जाम में हासिल किया तीसरा स्थान

Yuva Haryana

डॉक्टर के मृत घोषित करने के बावजूद परिजनों ने मिट्टी के अंदर दबाकर रखा शव

Yuva Haryana