Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

आज शादी के बंधन में बंधेगी मैरीकाम को हराने वाली बॉक्‍सर पिंकी जांगड़ा, जानें कौन हैं जीवनसाथी ?

Yuva Haryana, Hisar

हरियाणा के हिसार जिले की मुक्केबाज पिंकी जांगड़ा शनिवार को शादी के बंधन में बधेंगी। बता दें कि मुक्केबाज पिंकी जांगड़ा छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम को रिंग में चित कर रातों रात स्टार बन गई थी।

हिसार के आजाद नगर के मॉडर्न साकेत कॉलोनी की रहने वालीं पिंकी जांगड़ा की शादी योगेश शर्मा के साथ होगी। योगेश दिल्ली के बसंत कुंज में रहते हैं और गुरुग्राम में बैंक ऑफ अमेरिका के कार्यालय में प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

शादी समारोह हिसार में होगा। मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम को भी निमंत्रण दिया गया है। पिंकी के पिता कृष्ण जांगड़ा कानूनगो के पद से सेवानिवृत्त हैं।

उल्लेखनीय है कि पिंकी ने वर्ष 2009 में गुवाहाटी में हुई सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में मेरीकॉम को हराया था। वहीं वर्ष 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल में भी मेरीकॉम को शिकस्त दी थी।

मेरीकॉम

कॉमनवेल्थ गेम्स में पिंकी ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया था। पिंकी जांगड़ा दिल्ली में आयकर विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं।

पिंकी ने पांच बार की एशियन चैंपियन और विश्व चैंपियन सरिता देवी को नेशनल गेम्स और नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में मात दी थी। हालांकि मैरी कॉम को हराने के बाद पिंकी रातों रात स्टार बन गईं थीं।

 

पिंकी को बॉक्सिंग की प्रेरणा उन्हें अपने भाई अमित से मिली है। भाई को ही देखकर बॉक्सिंग खेलने की बात उनके मन में आई। 2004 में उन्होंने बॉक्सिंग खेलना प्रारंभ किया।

उन्होंने बॉक्सिंग की बारीकियां जानने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) में प्रवेश ले लिया। उनके भाई उन्हें वहां लेकर जाते थे और कोचिंग के बाद वापस घर लेकर आते थे।

मुक्केबाज पिंकी जांगड़ा की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां- 2010 में भारत-श्रीलंका बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता, 2011 में अराफुरा गेम्स में भी में भी गोल्ड मेडल जीता, 2012 में एशियन वुमेन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

इसके अलावा 2014 में नेशन्स कप में रजत पदक जीता, 2014 में राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता, 2015 में प्रेसिडेंट कप ओपन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता, 2018 में इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता।

ये भी पढ़िये >>

OLA ड्राइवर की शर्मनाक हरकत- महिला के जबरन कपड़े उतरवाकर ली अश्लील तस्वीरें, गैंगरेप की भी दी धमकी

Yuva Haryana

एनडीए की परीक्षा में चमके गुरुकुल के छात्र, 10 छात्र हुए पास

Yuva Haryana

कर्मचारी चयन आयोग के तहत हुई CPO SI परीक्षा की ANSWER KEY जारी, इस लिंक से करें डायरेक्ट डाउनलोड

Yuva Haryana

जेजेपी ने विधानसभा चुनाव को लेकर कसी कमर, बैठकों का शेड्यूल किया जारी

Yuva Haryana