Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Haryana में शीतलहर का कहर जारी, इस बार दिसंबर के महीने में पड़ेगी रिकॉर्डतोड़ ठंड

Yuva Haryana, 16 December, 2020

हरियाणा में शीतलहर के कारण हाड़ कंपाने वाली ठंड का कहर जारी हैं। जिसका मुख्य कारण पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी हैं। जिसका असर हरियाणा पर भी पड़ रहा है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

राज्‍य में सभी जगहों पर तापमान में काफी गिरावट आई है और कंपाने वाली ठंड ने बुरा हाल कर दिया है। सर्द हवाएं चलने से सुबह घर से निकलना मुश्किल हो गया। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 17 दिसंबर तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है।

इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने से रात के तापमान में और गिरावट हो सकती है। इसके साथ ही सुबह व रात्रि के समय धुंध भी बढ़ेगी। धुंध का मुख्य कारण पिछले दिनों पहाड़ों पर हुई बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश है। वहीं हिसार में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

हिसार में टूटा पिछले 9 साल का रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार हिसार का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस तापमान ने पिछले नौ साल का रिकार्ड तोड़ा है। इससे पहले 2011 में 13 दिसंबर को 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। वहीं यह इस साल के सीजन का सबसे ठंडा दिन भी रहा है। दिन का तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री की कम 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश से बढ़ी सर्दी

सर्दी बढ़ने का कारण जहां पहाडों पर हो रही बर्फबारी हैं वही हरियाणा में तीन चार दिन पूर्व हुई हल्की बारिश के कारण भी सर्दी अधिक बढ़ गई है। इससे अल सुबह धुंध ने दृश्यता को कम किया। इसी प्रकार लगातार ठंड पड़ी तो सरसों की फसल में नुकसान हो सकता है। दिन और रात्रि दोनों तापमान कम होने से दिन के समय भी लोगों को ठंड महसूस हो रही है। लोग अलाव, हीटर आदि के माध्यम से खुद को गर्म रखने का प्रयास कर रहे हैं।

 

ये भी पढ़िये >>

बेटियों ने खेल में समय बचाने के लिए मुंडवा लिया सिर, देश-विदेश में नाम कर रही रोशन

Yuva Haryana

सरकार बदलते ही इस पूर्व मंत्री की बढ़ी मुश्किलें, समन जारी

Yuva Haryana

चार साल की बच्ची बनी दुष्कर्म का शिकार, व्यक्ति गिरफ्तार 

Yuva Haryana

अब नहीं दिखेंगे भीख मांगते और बाल-मजदूरी करते बच्चे, गुरुग्राम जिला कोर्ट ने उठाया ये खास कदम

Yuva Haryana