Breaking चर्चा में सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

गुड़ से बवासीर को करें दूर, कई रोगों का होगा इलाज 

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”खबर सुनने के लिए क्लिक करे”]  

Yuva Haryana News
Chandigarh , 7 September , 2020
बरसात का मौसम जब भी आता है कई बीमारियां लेकर आता है। गुड़ के इस्तेमाल से कई रोग ऐसे है जिनका आप जड़ से खात्मा कर सकते है। पुरानी बवासीर को भी ठीक किया जा सकता है। गुड़ में कैरोटीन, निकोटीन, एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी के अलावा आयरन और फॉस्फोरस भी पाया जाता है।
गुड़ का इस्तेमाल दमा, खांसी, पेट के कीड़े जैसी बीमारियों के खिलाफ किया जा सकता है। काफी ऐसी बीमारियां है जो गुड़ के खाने से ठीक हो सकती है। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ गैस की होने वाली तकलीफ से भी गुड़ निजात दिलाता है। साथ ही जिन महिलाओं को बच्चे को फीड करवाना होता है और दूध की कमी की समस्या आ रही हो तो वो भी गुड़ का इस्तेमाल कर सकते है।
गुड़ में मौजूद लोहा एनीमिया को ठीक करता है और खून में हिमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ाता है। लिहाजा कब्ज के रोगियों को गुड़ का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बवासीर से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पत्ते,10 ग्राम दालचीनी, तेज पत्ता, काली मिर्च 30-30 ग्राम, सौंठ 35 ग्राम, हरड़ का पाउडर 100 ग्राम में 200 ग्राम गुड़ के साथ अच्छी तरह कूटकर पीस लें।
अब उसके बाद 25-25 ग्राम लड्डू बनाकर सुबह-शाम एक एक लड्डू गर्म पानी के साथ खाने से बवासीर को दूर किया जा सकता है। आज अगर इस समस्या से जूझ रहे है तो आप भी गुड़ का इस्तेमाल करे।

ये भी पढ़िये >>

हरियाणा में किसानों के लिए बनेगा किसान सुधार प्राधिकरण- मुख्यमंत्री

admin

हज पर सरकारी सब्सिडी खत्म होने पर भी प्रदेश में अब तक के सबसे ज्यादा 3519 हज यात्रा आवेदन

Yuva Haryana

अवैध संबंध के शक में महिला और किशोर के साथ की मारपीट, घटना का वीडियो वायरल

Yuva Haryana

दर्दनाक हादसा- तेज रफ्तार ट्रक ने मां और तीन बच्चों को कुचला, 2 की मौके पर मौत

Yuva Haryana