Uncategorized

मौसम अपडेटः ठंड से ठिठुरे लोग, अभी सताती रहेंगी धुंध

Yuva Haryana, 16 January, 2021

मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का सीजन आधा बीत गया है। वहीं अब 45 दिन की ठंड बाकी है। जनवरी के पहले सप्ताह की ठंड दूसरे सप्ताह में आई है। यह तीन से चार दिन जारी रहेगी। फिर चार-पांच दिन पारा बढ़ेगा। इसके बाद सप्ताहभर फिर से ठंड रहेगी।

वहीं इस सीजन में पहले दौर में सामान्य से अधिक ठंड रही है। क्योंकि दिसंबर के आखिरी 10 दिनों में ही पाला जमा है। जबकि जनवरी के पहले 10 दिन बिना पाला के निकल गए। दूसरे सप्ताह में पाला जमा, फिर साथ में गहरी धुंध छाई रही। यानी कुल मिलाकर दिन व रात सामान्य से ठंडे रहे हैं।

इसका बड़ा लाभ रबी की करीब 32 लाख हेक्टेयर फसलाें को मिलेगा। अभी उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी। हरियाणा में पिछले साल यानी 2020 में दिन-रात सामान्य से ठंडे रहे हैं। सूबे के उत्तर के जिले अम्बाला, उत्तर-पूर्वी करनाल और पश्चिम के जिले हिसार की सालभर की न्यूनतम और अधिकतम तापमान का आंकलन किया गया है।

इस ठंड से रबी की फसल को फायदा होगा। जैसे- गेहूं, सरसों, चना, जौ और पल्सेस को इस ठंड से लाभ होगा। इसके साथ ही रात का पारा बढ़ेगा। प्रदेश में कई जिलों का तापमान इस प्रकार रहा। अम्बाला 4.8 डिग्री, भिवानी 7.6 डिग्री, पंचकूला 6.7 डिग्री, हिसार 5.5 डिग्री, करनाल 6.4 डिग्री, नारनौल 6.3 डिग्री​​​​​​​, रोहतक 7.8 डिग्री और सिरसा में 6.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

ये भी पढ़िये >>

अब सरकारी स्कूलों में भी बिना बस्ते जाएंगे बच्चे, हर ब्लॉक में होंगे दो इंगलिश स्पीकिंग सरकारी स्कूल

Yuva Haryana

दिल्ली-गुरुग्राम के बीच कनेक्टिविटी सुधारने के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने वाली है हरियाणा सरकार

Yuva Haryana

खुशखबरीः हर परिवार को मिलेगा दो लीटर पोषक सरसों का तेल, अभी दो जिलों में शुरु होगी योजना

Yuva Haryana

अनिल विज बोले- जिसके पास हरियाणा का डोमिसाइल है, उस खिलाड़ी को जरूर सम्मानित किया जाएगा

Yuva Haryana