Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

हरियाणा में 5 मार्च तक बदलता रहेगा मौसम का मिजाज, जानें मौसम का हाल

Yuva Haryana, 26 Feb, 2021

पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण हरियाणा राज्य में 27 -28 फरवरी व 1 मार्च को  मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व आंशिक बादलवाई रहने व बीच-बीच में हवाएँ चलने की संभावना है।

जिससे दिन के तापमान में हल्की गिरावट आने की संभावना है। परन्तु 2 मार्च से 5 मार्च के बीच मौसम आमतौर पर खुश्क रहने, दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने तथा उत्तर पश्चिमी हवाएँ चलने से रात्रि तापमन में हल्की गिरावट होने की संभावना है।

मौसम आधारित कृषि सलाह:-

1) मौसम परिवर्तनशील, बीच बीच में हवाएँ चलने की संभावना को देखते हुए फसलों विशेषकर गेहूं में अगले दो- तीन दिन सिंचाई रोक ले परन्तु 2 मार्च के बाद सभी फसलों, सब्जियों व फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार सिंचाई करें।

 

2) अनुकूल मौसम बने रहने की संभावना को को ध्यान में रखते हुए गेहूँ, चने व सरसों की फसलों व सब्जियों में कीटों व रोगों की निगरानी करते रहें यदि फसल में एफिड या अन्य कीट व रोग का प्रकोप दिखाई दे तो नजदीक के कृषि अधिकारी से सलाह अनुसार स्प्रे मोसम साफ हो जाने पर करे।

3) मौसम में हो रहे बदलाव के कारण सरसों में सफेद रतुआ बीमारी बढ़ने की संभावना है इस रोग के उपचार के लिए मौसम साफ होने पर 600 ग्रा. मेन्कोजैब (डाइथेन या इन्डोफिल एम-45) को 250 से 300 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

ये भी पढ़िये >>

शौच के लिए गई नाबालिगा का अपहरण कर किया गैंगरेप, दो खिलाफ के मामला दर्ज

Yuva Haryana

गठबंधन की सरकार देशहित में कड़े फैसले नहीं ले सकती- रामबिलास शर्मा

Yuva Haryana

बहू की पिटाई करती सास का वीडियो वायरल, थाने में कहा- गलती हौगी, इबकै माफ कर दौ

Yuva Haryana

बरोदा उपचुनाव में दिलचस्प घटना, आजाद उम्मीदवार कपूर नरवाल ने कांग्रेस के समर्थन में नामांकन वापिस लिया

Yuva Haryana